चिकित्सा संस्थानों को जल्द ही आईटी से जोड़ा जाएगा

चिकित्सा संस्थानों को जल्द ही आईटी से जोड़ा जाएगा

जयपुर, 19 जनवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश की चिकित्सा संस्थानों को जल्द ही आईटी से जोड़ा जाएगा ताकि आने वाले मरीजों का लेखा-जोखा डॉक्टर्स के पास रहे और उसे वे केस स्टडी के रूप में काम में ले सकें। प्रत्येक मरीज को हैल्थ कार्ड बनाने की योजना पर भी सरकार काम कर रही है।
डॉ. शर्मा रविवार को जयपुर के देवीनगर स्थित राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अवलोकन और ‘जर्नी टू एनक्यूएएस‘ पुस्तिका के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश भर के लिए मॉडल स्टेट बनता जा रहा है। चिकित्सा के हर क्षेत्र राज्य में नए कीर्तिमान बना रहा है। उन्होंने हाल ही सवाईमानसिंह अस्पताल में हार्ट ट्रांसप्लांट को चिकित्सा जगत में बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि यहां लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार अंग प्रत्योरापण और अंगदान के भी गंभीर रूप से काम कर रही है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश के हर व्यक्ति को चिकित्सा का अधिकार देना चाहती है, यही वजह है कि आने वाले विधानसभा में इसे कानूनी अमलीजामा पहनाकर ‘राइट टू हैल्थ‘ के रूप में लाना चाह रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में कोई कसर नहीं छोड़ी है। प्रदेश की पहली जनता क्लिनिक जयपुर के वाल्मिकी नगर में खोली जा चुकी है। जल्द ही अन्य शहरों में भी इसका विस्तार किया जाएगा, ताकि हर व्यक्ति को आसानी से चिकित्सा सविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार आने के बाद प्रदेश में 15500 नर्सिंगकर्मियों को नियुक्ति दी जा चुकी है। चिकित्सकों की कमी भी सरकार दूर कर रही है । 750 से ज्यादा चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया फरवरी से प्रारंभ हो जाएगी।
इस मौके पर उपस्थित यातायात मंत्री और क्षेत्र के विधायक श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि ‘निरोगी राजस्थान‘ अभियान के तहत प्रदेश में चिकित्सकीय व्यवस्थाएं और मजबूत होंगी। उन्होंने इस अवसर पर स्वास्थ्य केंद्र के प्रथम के निर्माण के लिए विधायक कोष से 15 लाख रुपए और एक छोटी एंबूलेंस उपलब्ध कराने की घोषणा की । उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य केंद्रों को तकनीकी रूप से समृद्ध करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इस दौरान भारत सरकार द्वारा देवी नगर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को राष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता वाले चिकित्सा संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त करने और राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत 93.8 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के प्रयासों को दर्शाने वाली पुस्तिका ‘जर्नी टू एनक्यूएएस‘ का भी लोकार्पण किया गया।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक श्री नरेश ठकराल ने स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी और उपलब्ध कराने वाली दवाओं और केंद्र को अब तक मिले कई पुरस्कारों के बारे में भी बताया। इस अवसर पर जयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा और स्वास्थ्य केंद्र के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्री अनिल नायर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आम नागरिक और चिकित्साकर्मी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :