पुलिस थाने में विवाह निर्धन कन्या का धूमधाम से किया कन्यादान

पुलिस थाने में विवाह निर्धन कन्या का धूमधाम से किया कन्यादान

जयपुर, 19 अप्रैल । राजस्थान पुलिस ने अपना मानवीय और सामाजिक दायित्व निभाने का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करते हुए टौंक जिले के दतवास थाना पुलिस ने एक निर्धन बालिका को गोद लेकर उसका कन्यादान किया है। पुलिसकर्मियों ने बालिका के विवाह का पूरा खर्च तो उठाने के साथ ही बरातियों के स्वागत और सत्कार में भी में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। विवाह के सभी कार्यक्रम भी थाना परिसर में ही सम्पन्न हुए।
दतवास गांव की रहने वाली ममता महावर के सिर से बचपन में ही पिता का साया उठ गया। इकलौते भाई की भी डेढ़ साल पहले लम्बी बीमारी से मौत हो गई। ममता की मानें तो भाई की बीमारी में उन्हें काफी कर्जा उधार लेना पड़ा था। इसके बाद वह खुद भी मजदूरी करने लगी थी लेकिन फिर भी कर्ज नहीं चुका पा रही थी।
नरेगा की राशि भी दिलवायी
दतवास थानाधिकारी उपनिरीक्षक दयाराम चौधरी ने बताया कि ममता ने उनके थाना परिसर में नरेगा के तहत काम किया था। उसकी मजदूरी के रूपए किसी कारणवश नहीं आए थे। जिसकी शिकायत उसने थाना पुलिस को दी। पुलिस स्टॉफ से उन्हें जानकारी मिली तो उन्होंने सरपंच से राशि जल्द दिलवाने का निवेदन किया और उक्त राशि उसे मिल भी गई। बाद में थाना स्टॉफ ने बताया कि ममता और उसकी मां की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है व आखातीज 18 अप्रेल को ममता की शादी भी तय हो गई है। इस पर उन्होंने थाना स्टॉफ के साथ मिलकर ममता का कन्यादान करवाने की ठानी और आज सम्पूर्ण रीति रिवाज विवाह के साथ ममता की शादी करवाई।
थाने में हुई मान-मनुहार
बारातियों का स्वागत सहित अन्य व्यवस्थाएं थाना परिसर में ही की गई। थाना परिसर रोशनी से सराबोर नजर आया। थाने में बरातियों की अच्छे से मान-मनुहार की गई। तोरण और फेरे की रस्म ममता के घर पर हुई व अन्य सभी रस्में थाना परिसर में ही करवाई गई।
सपना हुआ सच
ममता की मां सीमा देवी ने कहा कि वह आस-पास में होने वाली शादियों की धूमधाम देखकर सोचती थी कि काश उसकी बेटी ममता की भी ऐसी शादी हो, लेकिन हर बार आर्थिक तंगी का सोचकर मन मसोस कर रह जाती थी। सीमा देवी ने कहा कि थानाधिकारी दयाराम उनके लिए भगवान का रूप बनकर आए और बेटी की धूमधाम से शादी सम्पन्न करवाई।
नहीं लिया नगद सहयोग
थानाधिकारी दयाराम ने बताया कि उनके थाना स्टॉफ ने ही शादी के लिए सभी व्यवस्थाएं की। किसी भी व्यक्ति से नगद सहयोग नहीं लिया गया। जिसने भी सहयोग की बात कही। उनसे गृहस्थी का सामान या कन्यादान के रूप में नगद राशि देने को कहा। ममता को लोगों ने भी दिल खोलकर उपहार दिए।
इन्होंने दिया आर्शिवाद
टौंक जिला पुलिस अधीक्षक योगेश दाधीच, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक अवनीश शर्मा, स्थानीय विधायक हीरालाल रेगर, अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के अध्यक्ष विकेश खोलिया सहित कई गणमान्य लोगों ने विवाह में शिरकत कर नवविवाहित दम्पति को सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद प्रदान किया।
  • Powered by / Sponsored by :