जयपुर जिला परिषद की प्रशासन एवं स्थाई समिति की बैठक सम्पन्न

जयपुर जिला परिषद की प्रशासन एवं स्थाई समिति की बैठक सम्पन्न

जयपुर 14 जून। जिला परिषद जयपुर की प्रशासन एवं स्थाई समिति की बैठक जिला प्रमुख श्री मूलचंद मीना की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद के सभागार में आयोजित हुई।
जिला प्रमुख श्री मीना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के मूलभूत कार्य करें ताकि ग्रामीणों को राहत मिले सकें विशेष कर गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति की नियमिता बनी रहें। ग्रामीण क्षेत्रों में जलदाय विभाग द्वारा पेयजल समस्या ग्रस्त ग्राम ढ़ाणियों में नलकूप खोदने के साथ टैंकरो से पेयजल आपूर्ति करने की सुनिश्चिता करें।
ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में अतिक्रमण ना हो तथा चार दिवारी रहित विद्यालयों में चार दिवारी बनाने तथा विद्यालयों के खेल मैंदान पर होने वाले अतिक्रमण को रोकने के लिए तुरन्त कार्यवाही करें। ग्रामीण क्षेत्र में गृह्मिनो की सुविधा के लिए रोडवेज बस की सुविधा उपलब्ध कराने तथा जल ग्रहण के कार्यो पर श्रमिक लगाने की आवष्यकता बताई। उन्होने आवरा पशुओं से हो रही समस्या को लेकर तारबंदी करने के साथ प्रधानमंत्री सोहेल हैल्थ कार्ड से मिट्टी परिक्षण की जांच कराने और ग्रामीण स्तर पर किसान सेवा केन्द्र का सहयोग लेने की बात कही।
जिला परिषद के सदस्य मोहन लाल डागर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की समस्या के साथ बिजली की समस्या को देखते हुये बिजली विभाग के सभी अधिकारी/कर्मचारियों के सूचना बोर्ड पर मोबाइल नम्बर अंकित करने, बिजली की चैरी रोकने व चैरी हुई डीपी के स्थान पर शीघ्र ही नयी डीपी लगाने का सुझाव दिया। आँगनबाड़ी केन्द्रों पर नियमित पोशाहार उपलब्ध कराने का और जहां आँगनबाड़ी केन्द्र किराये के मकान में चल रही है वहां जमीन आवंटन करने, समाज कल्याण विभाग द्वारा छात्रों को समय पर छात्रवृत्ति देने, फागी के वार्ड नम्बर 13 में पेयजल समस्या का निस्तारण करने, नरेगा कार्यो पर श्रर्मिकों के लिए छाया, पानी व दवाईयाँ उपलब्ध कराने साथ ही गर्मी को देखते हुये पशुओं के लिए कैटल सुविधा भी उपलब्ध कराने की मांग की।
अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गोपाल सिंह ने कहा कि सभी विभाग अपनी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है। गर्मी के मौसम में दूर-दराज के गांव ढा़णियों में टैंकरो से पेयजल समस्या ग्रस्त क्षेत्रों में आपूर्ति की जा रही हैं।
बैठक में जिला परिषद के सदस्य श्री सुखराम बुनकर, श्री केदार शर्मा, श्री राम सारण, श्री गिर्राज प्रसाद जागिड़, इन्द्रा निठारवाल, मदन जागिड़ पंचायत प्रसार अधिकारी श्री राम मनौहर उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :