अम्बाबाड़ी नाले में बसी फौजी कच्ची बस्ती के लोगों को आपसी समझाईश कर भूमि को कराया खाली

अम्बाबाड़ी नाले में बसी फौजी कच्ची बस्ती के लोगों को आपसी समझाईश कर भूमि को कराया खाली

जयपुर, 10 जुलाई । जयपुर विकास आयुक्त श्री गौरव गोयल के निर्देश पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए अम्बाबाड़ी नाले की भूमि परकाबिज अतिक्रमियों को समझाइश कर भूमि को खाली करवाया गया। खाली कराये गये परिवारों को जेडीए की आन्नद लोक आसासीय योजना सीकर रोड पर पुर्नवासित किया गया । साथही पीआरएन में जनक विहार, प्रेम नगर-द्वितीय में सड़क सीमा से एवं टोंक रोड पर कैलाशपुरी में किये गये अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया गया ।
मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-2 में विद्याधरनगर के पास अम्बाबाड़ी नाले की सरकारी भूमि पर जेडीए की बिना अनुमति के बसी हुई कच्ची बस्ती में कच्चे-पक्के मकान, झुग्गी-झोपड़ियां बनाकर करीब 325 परिवारों द्वारा निवास किया जा रहा था जिनमें से 50 परिवारों को समझाइश कर भूमि को खाली करवाया गया तथा अतिक्रमणों को जेसीबी व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया । फौजी कच्ची बस्ती के परिवारों का पुनर्वास जेडीए की आन्नद लोक आवासीय योजना सीकर रोड पर करवाया गया
उपायुक्त जोन-2 श्रीमती शैफाली कुशवाहा ने बताया कि खाली करवाई गई भूमि में से आधी भूमि पर झोटवाड़ा आरओबी की सर्विस लेन बनाई जायेगी तथा शेष भूमि की प्लानिंग कर भूमि से राजस्व अर्जित किया जायेगा ।
उन्होंने बताया कि जोन-04 में टोंक रोड पर कैलाशपुरी में पूर्व से निर्मित भूखण्ड संख्या-66 में जेडीए की बिना अुनमति के चौथी मंजिल के उपर अवैध कमरों के लिए शटरिंग, ईटों की दीवार बना ली गई थी जिन्हें मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर हटवाया गया । पीआरएन-उत्तर में प्लाट नं. 48 के मालिक द्वारा सड़क सीमा में बनाये गयेलेटबाथ, चबूतरे तथा जोन-5 में प्रेम नगर-द्वितीय में भूखण्ड संख्या-63 के मालिक द्वारा सड़क सीमा में चबूतरे का निर्माण कर लिया था जिन्हें जेसीबी से ध्वस्त कर सड़क सीमा केा अतिक्रमण मुक्त कराया गया ।
  • Powered by / Sponsored by :