जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने किया जिला स्तरीय जागरूकता प्रदर्शनी का अवलोकन

जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने किया जिला स्तरीय जागरूकता प्रदर्शनी का अवलोकन

जयपुर, 7 जुलाई। जिला कलक्टर श्री अंतर सिंह नेहरा ने कहा है कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है लेकिन इसे लेकर लापरवाही भी ठीक नहीं है। उन्होंने जयपुरवासियों से कोरोना से बचाव के उपायों की पालना करने की अपील की है। साथ ही कहा कि 21 जून से कोरोना से बचाव के लिए चलाया गया विशेष जन जागरूकता अभियान काफी महत्वपूर्ण एवं सफल साबित हुआ है, अब लोग समझने लगे हैं कि अभी हमें न सिर्फ स्वयं सतर्क रहना है बल्कि औरों को भी जागरूक करना है।
श्री नेहरा जिला प्रशासन द्वारा राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में लगाई गई जिला स्तरीय जन जागरूकता प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद मंगलवार को पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे।
पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश ने कोरोना जांच की क्षमता में काफी बढत हासिल की है। इससे कोरोना के मामले बढे हैं लेकिन इनमें ज्यादातर मामले लक्षण रहित हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि बगैर लक्षण वाले कोरोना पॉजिटिव मरीज होम क्वारंटीन के नियमों का सख्ती से पालन करें ताकि उनके सम्पर्क में आने से किसी कमजोर इम्यूनिटी वाले या अन्य गंभीर रोगों से ग्रस्त व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु नहीं हो। उन्होंने कहा कि अभी ज्यादा जरूरी है कोरोना से होने वाली हर मृत्यु को रोकने के प्रयास किए जाए। स्वयं मुख्यमंत्री महोदय ने भी कोरोना मृत्यु पर शून्य टॉलरेंस की बात कही है।
श्री नेहरा ने प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद कोरोना शपथ पर हस्ताक्षर किए। साथ ही राजस्थानी सेल्फी विद मास्क के साथ सेल्फी खिंचाई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री इकबाल खान, द्वितीय श्री पुरुषोत्तम शर्मा, तृतीय श्री राजेन्द्र कविया, चतुर्थ श्री अषोक कुमार, उत्तर श्री बीरबल सिंह भी उपस्थित थे ।
समझाइष और सख्ती दोनों जरूरी
जिला कलक्टर श्री नेहरा ने कहा कि एक नवाचार के रूप में मुख्यमंत्री महोदय द्वारा प्रारम्भ किए गए जन जागरूकता अभियान के अच्छे परिणाम मिले हैं। लोगों को समझ आ रहा है कि दो गज की दूरी, मास्क लगाकर ही बाहर निकलना, बार-बार साबुन से हाथ धोना या सेनेटाइज करना और सार्वजनिक स्थान पर नहीं थूंकना जैसी केवल चार बातों का भी पालन कर लिया जाए तो कोरोना से काफी बचत हो सकती है।
लेकिन थोड़ी सख्ती भी जरूरी है एवं बार-बार इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस, स्थानीय निकायों एवं प्रशासन द्वारा कार्यवाही भी की जा रही है। ताकि सार्वजनिक स्थानों पर थूंकने वालों, बिना मास्क बाहर निकलने वालों को हतोत्साहित किया जा सके।
शहर में अतिवृष्टि होने पर बाढ नियंत्रण की पूरी तैयारी
श्री नेहरा ने शहर में मानसून की तैयारियों से सम्बन्धित प्रष्न के जवाब में बताया कि शहर में जिला प्रषासन के साथ ही विभिन्न विभागों में बाढ़ नियंत्रण कन्ट्रोल रूम स्थापित हो चुके हैं। ये कन्ट्रोल रूम राउण्ड द क्लॉक कार्यरत हैं। शहर में लो लाइन एरिया का सर्वे कर लिया गया है। अगर यहाँ पानी भरता है तो यहां से लोगों को किस विद्यालय, धर्मशाला या अन्य राजकीय भवन में शिफ्ट किया जाना है, यह भी निर्धारित किया जा चुका है और सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। मानसून पूर्व बैठकें हो चुकी हैं एवं नगर निगम, जेडीए जैसी अन्य एजेंसियों से समन्वय बना हुआ है।
  • Powered by / Sponsored by :