दौसा में कस्तूरबां गांधी आवासीय छात्रावास का शिलान्यास

दौसा में कस्तूरबां गांधी आवासीय छात्रावास का शिलान्यास

दौसा, 17 अगस्त। प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कि राज्य सरकार प्रदेश में बालिका शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। बालिका शिक्षा से दो परिवारों का विकास होता हैं।
शनिवार को जिला मुख्यालय पर कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय, छात्रावास वासुदेव नगर दौसा के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुये उद्योग मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि बालिकाओं के सर्वागिण विकास के लिए राज्स सरकार द्वारा हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में बलिका शिक्षा को बढावा देने के लिए सभी तहसील क्षेत्रों में कन्या महाविद्यालय खोले जा रहे हैं। दौसा व लालसोट में पूर्व से ही कन्या महाविद्यालय संचालित हैं, वही राज्य सरकार ने इस वर्ष सिकन्दरा व बांदीकुई में कन्या महाविद्यालय खोले गये है। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी विद्यालय में छात्राओं को पूर्ण सुविधायें उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय पर बडा़ कस्तूरबा गांधी विद्यालय व छात्रावास बनाया जायेगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आसानी से रह सके।
उद्योग मंत्री ने कहा कि जिले के शहरी व गा्रमीण क्षेत्रोंमें संचालित सरकारी विद्यालयों में बालिकाओं की संख्या अधिक है। सभी बालिकायें शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण दे कर महत्वपूर्ण कार्य किया हैं। इससे महिला शिक्षा को बढ़ावा मिल रहा है।
शिलान्यास समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि बालिकाओं को उच्च शिक्षा से जोडने के लिए आवासीय छात्रावास का निर्माण करवाया जा रहा हैं। बालिका शिक्षा के लिए जिले में सिकन्दरा व बांदीकुई में कन्या महाविद्यालय खोले गये हैं। बालिकाये उच्च क्षिक्षा के क्षेत्र में आगे आये तथा राजकीय सेवा व राजनीति के क्षेत्र में आगे बढे। उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बजट के दौरान कक्षा 8 से 12 वी तक की बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा के लिए अध्ययन की व्यवस्था की गई हैं।
समारोह में पूर्व मंत्री एवं विद्यायक दौसा मुरारी लाल मीना ने कहा कि परिवारिक परिस्थितियों के कारण बालिकाये शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती हैं। ये सी गरीब बालिकाओं के लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय व छात्रावास वरदान साबित होंगे। उन्होंने कहा कि परिवार के पालन पोषण व सेवा करने में महिलाये अग्रणी रहतही है। सभी गरीब परिवारों की बालिकाओं को शिक्षा से जोडने व आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिए छात्रावासों की व्यवस्था की गई हैं। राजकीय कन्या महाविद्यालय में 100-100 बालिकाओं के लिए छात्रावास की व्यवस्था की गई हैं। उन्होंने कहा कि दौसा जिले के सर्वागिण विकास के लिए मंत्री एवं विद्यायक आपसी तालमेल से कार्य करेंगे। जिले में इसरदा से पानी लाने का कार्य किया जा रहा हैं। इसमें बजट का पुरा ध्यान किया गया हैं। दौसा को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढाने के लिए पी. एच. डी करवाने की भी मान्यता दिलवाई गई हैं। अब दौसा के विद्यार्थियों को पी एच डी के लिए जयपुर जाने की आवश्यकता नहीं होंगी।
इस अवसर पर विधायक जी आर खटाणा ने कहा कि दौसा जिले को शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान पर लाने के लिए प्रयास किये जायेगे। बालिका शिक्षा के लिए राज्य सरकार प्राथमिकता से कार्य कर रही है । इस अवसर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मन्नाराम मीना ने अतिथियों का स्वागत करते हुये बताया कि जिले में बालिका शिक्षा का प्रोत्साहन व जैण्डर गैप को कम करेन हेतु शैक्षिक दृष्टि से पिछडे ब्लॉकों में छात्राओं को आवास की सुविधा प्रदान करने हेतु कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय संचालित किये जा रहे हैं। जिनमें कक्षा 6 से 12 में अध्ययनरत एससी,एसटी,ओबीसी वर्ग की छात्राओं को प्राथमिकता देते हुये छात्राओं को रहने व भोजन की सुविधा प्रदान की जाती है साथ ही केजीबीवी टाईप-1 की छात्राओं को प्राथमिकता दी जायेगी। जो निकअ के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययन करेगी। नव निर्मित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हेतु रूपये 1 करोड 83 लाख 34 हजार तीन सोै पचाय रूपये स्वीकृत किये गये है। इसके निर्माण के लिये कार्यादेश दे दिये गये हैं।
उन्होने बताया कि विद्यालय भवन आवास हेतु कक्ष कक्षा-कक्ष शौचालय, विद्युत एवं पानी के पानी की सुविधायें उपलब्ध रहेगी। स्टाफ केजीबीवी में महिला अध्यापकों की नियुक्ति की जाती है जो विद्यालय समय एवं विद्यालय समय उपरान्त भी बालिकाओं को शैक्षिक सम्बलन प्रदान करती है। चौकिदार चौबिस घण्टे उपलबध रहेगां निःशुल्क सुविधाएंः- दोनो समय पौष्टिक नाश्ता एवं भोजन, 150 रू. प्रतिमाह स्टाईफण्ड, यूनिफॉर्म, पाठ्य पुस्तकें, शैक्षिक सामग्री, स्वाध्याय हेतु पुस्तके एवं दैनिक आवश्यकता की सामग्री निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने बताया कि क्षमता अभिवर्धन गतिविधियां में कम्प्यूअर शिक्षण, मान्यता प्राप्त व्यवसायिक (सिलाई, कटाई, ड्रेस मेकिंग तथा ब्यूटी कल्चर) प्रशिक्षण, अन्र्तजिला, शैक्षिक भ्रमण, उपचारात्मक शिक्षण, खेलकूद आत्मरक्षा प्रशिक्षण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता में केजीबीवी की बालिकाओं की प्रत्येक माह स्वास्थ्य जांच की जायेगी एवं आवश्यकतानुसार उपचार किया जायेगा। सैनटरी नेपकीन की निःशुल्क उपलब्धता तथा इन्सीनेटर की सुविधा के बारे में बताया जायेगा।
इस अवसर पर शिलान्यास समारोह में अतिरिक्त जिला कलेक्टर लोकेश कुमार मीना,उप जिला कलेक्टर नांगल राजावतान विजेन्द्र मीना, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मन्नाराम मीना, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक शिल्पा गौखरू, जिला शिक्षा अअधिकारी माध्यमिक घनश्याम मीना, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक आर.पी. बैरवा, सहायक परियोजना अधिकारी राजीव व्यास, जिला अध्यक्ष रामजीलाल ओढ, प्रधान दौसा डी.सी. बैरवा, अब्दुल माजिद, रामनाथ राजौरिया,रामकुमार गुर्जर, कैलाश मीना, ब्लॉक अध्यक्ष अवधेश शर्मा, अब्दुल ,मोतीलाल मीना,रमेश मीना, हंसराज सिंगवाडा, भगवान वर्मा,रामविलास शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :