विश्व स्तनपान सप्ताह का हुआ आयोजन

विश्व स्तनपान सप्ताह का हुआ आयोजन

धौलपुर 6 अगस्त । विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में मुख्य विषय मातृ वन्दना योजना के संबंध में आमुखीकरण, बच्चों के लिए स्तनपान का महत्व, जिला कलक्टर नेहा गिरि की पहल शक्ति व्हाट्सएप्प, जल शक्ति अभियान में विभाग की भूमिका रही। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग राजेश चौहान ने कहा कि माँ का दूध बच्चे के लिए अति महत्वपूर्ण है, आप सभी इस दिशा में फैली भ्रांतियों को दूर करे साथ ही प्रथम बार गर्भवती महिला को शुरू के तीन महीने में ही केन्द्र पर पंजीकरण के लिए जागरूक करना सुनिश्चित करें।
सहायक निदेशक महिला अधिकारिता सुरभि सिंह ने गांधी जन्म के 150वें वर्ष के कार्यक्रमों एवं महिला सशक्तिकरण व शक्ति व्हाट्सएप्प की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। इस मौके पर अतिथि वक्ता खंडमुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेन्द्र भास्कर द्वारा माँ कार्यक्रम, स्तनपान की महत्ता, कोलेस्ट्रम की उपयोगिता, मीजल्स रूबेला टीकाकरण एवं कृमि नाशक दवा के अभियान पर कार्यकर्ताओं की जागरूक किया। जल शक्ति अभियान में विभाग के योगदान पर चर्चा करते हुए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जितेन्द्र सिंह नरूका ने कहा कि जल संचयन एवं जल संरक्षण भविष्य की पीढ़ियों के लिए जल की उपलब्धता के लिए अनिवार्य है। इसके लिए उन्होंने जल शक्ति की शपथ दिलवाई। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार वर्मा ने बच्चों के चोरी होने जैसी अफवाहों पर विस्तार से चर्चा करते हुए कार्यकर्ताओं से प्रत्येक स्तर पर लोगों को जागरूक करने की अपील की।
सीडीपीओं ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के प्रचार-प्रसार जो दिया तथा प्रत्येक पात्र लाभान्वित तक इसके लाभ पहॅुचाने एवं आ रही समस्याओं पर चर्चा की साथ ही कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि शक्ति व्हाट्सएप्प नम्बर 6350616162 का व्यापक प्रचार किया जाए तथा इस नम्बर को जिले की प्रत्येक महिला तक पहॅुचाया जाए जिससे किसी भी प्रकार के शोषण की शिकायत दर्ज करा सकें। कार्यक्रम में अनेक वक्ताओं ने अपने विचार रखें। कार्यक्रम में क्षेत्रा के सभी महिला पर्यवेक्षक, पूर्व प्राथमिक शिक्षक, कार्यकर्ताऐं आदि उपस्थित रहे। अंत में सीडीपीओं ने उपस्थित अतिथियों एवं समस्त प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।
  • Powered by / Sponsored by :