सभी विद्यालयों में किचिन गार्डन विकसित किया जाए - डीएम

सभी विद्यालयों में किचिन गार्डन विकसित किया जाए - डीएम

धौलपुर 3 अक्टूबर। जिला निष्पादक समिति की बैठक जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता मे कलक्ट्रेट में आयोजित की गई ।
उन्होंने कहा कि विद्यालयों के लिए निरीक्षण दल बनाकर जाँच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अध्यापकों की समय पर उपस्थित होना चाहिए। सभी विद्यालयों में उपस्थित शिक्षकों की उपस्थिति चैक की जाएगी। चैक किए गए विद्यालयों को तीन बाद भी चैक किया जाएगा। उन्होंने मिड-डे-मिल विद्यालयों में समय पर नहीं पहुंचने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक को निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयों में चावल एवं गेहू का किसी प्रकार का समायोजन नहीं किया जाएगा। चावल एवं गेहू की मात्रा कुछ विद्यालयों में अधिक एवं कुछ विद्यालयों में कम पहुँचाता है। इसकी विद्यालय वाइस सूची प्रस्तुत की जाए एवं बच्चों के लिए सरकार द्वारा चलाई गई दुग्ध योजना की राशि का भुगतान समय पर किया जाना सुनिश्चित करें। समय पर भुगतान नहीं होने पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। किए गए भुगतान की सूचना 9 अक्टूबर तक रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें। विद्यालयों में मिड-डे-मिल व दुग्ध वितरण की समस्या नहीं होनी चाहिए । अगर इस प्रकार की समस्या मिलने पर आपकी जिम्मेदारी होगी। जिन विद्यालयों में मिड-डे-मिल सप्लाई नहीं हुआ है उन विद्यालयों की डिमाण्ड 10 अक्टूबर तक भिजवाने के निर्देश दिए। जिससे सप्लाई समय पर की जा सकें। सभी विद्यालय समय पर खुले। मिड-डे-मिल में वजन की समस्या नहीं आनी चाहिए। विद्यालयों में खाना बनाने वालों का मानदेय एवं कनवर्जन समय पर किया जाना सुनिश्चित करें। अध्यापकों को समय पर वेतन मिलना आवश्यक है। विलम्ब से भुगतान होने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। सभी विद्यालयों में किचिन गार्डन विकसित किया जाए। किचिन गार्डन में जिला आदर्श होना चाहिए। इसकी पालना सुनिश्चित की जाए। किचिन गार्डन 100 प्रतिशत विकसित हो जाना चाहिए। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज सभी परिवादों का 7 दिवस में निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में छात्रा-छात्राओं को स्वयं अपनी रक्षा करने के लिए 587 प्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा प्रत्येक विद्यालय में प्रार्थना सभा के दौरान आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिले में जोन बनाकर सभी विद्यालयों का जोनवाईज सुपरविजन किया जाना सुनिश्चित करें । उन्होंने कस्तूरबा गांधी एवं शारदे विद्यालयों में अतिथि कक्ष में शौचालय निर्माण के लिए कॉमन हॉल मय बरामदा 22 बाई 24 के निर्माण के लिए प्रस्ताव भिजवाना सुनिश्चित करें। बाउन्ड्रीवॉल रहित विद्यालयों के निर्माण के लिए ग्राम विकास में विकास प्लान के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। आईसीटी लैब के लिए पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। उन पंचायत सहायकों की सूची मय नाम मोबाईल नम्बर के भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आंकाक्षी जिला होने के कारण शिक्षा के लिए 1.34 करोड़ रूपये के प्रस्ताव भिजवाए गए है। प्राप्त राशि से 375 विद्यालयों में पानी एवं बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ।
उन्होंने विद्यार्थियो को मेनस्ट्रीमिग, आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों, आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान, विद्यालयों में विभिन्न स्कीमों से प्राप्त बजट, विद्यालयों में आईसीटी लैब, विद्यालयों मे पेयजल, विद्युत उपलब्धता, मॉडल विद्यालय, शारदे बालिका छात्रावास, ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना, विभाग की समस्याऐं तथा अन्य विषयों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत दिव्यांगजन बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के साथ ही सभी संस्था प्रधानों से दिव्यांगजनों एवं ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के तहत छात्रा-छात्राओं को दी जाने वाली सहायता राशि का प्रमाण पत्र लेना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शिवचरन मीना ने कहा कि अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाए। जिससे कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रह सकें सभी को शिक्षा मिल सकें। बैठक में मुकेश गर्ग, कृष्णवीर सिंह, दामोदर लाल मीना, सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।
  • Powered by / Sponsored by :