कोविड महामारी के द्वितीय लहर के चलते जिलों के दूरस्थ गांव के चिकित्सकों की ली जाएंगी सेवा

कोविड महामारी के द्वितीय लहर के चलते जिलों के दूरस्थ गांव के चिकित्सकों की ली जाएंगी सेवा

धौलपुर, 27 अप्रैल । कोविड महामारी के द्वितीय लहर के मैनेजमेंट के लिए बेड, ऑक्सीजन की व्यवस्था हेतु ऑक्सीजन कंट्रोल रूम तथा जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए है । जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के चिकित्सकों को सुविधाओं से लैस कोविड केयर सेंटरों पर मरीजों को जान बचाने को प्राथमिकता प्रदान करते हुए विड्रॉ किया गया है। जिला कलक्टर ने बताया कि मॉनिटरिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि जिला अस्पताल एवं उप जिला अस्पताल में ऑक्सीजन व अन्य आवश्यक दवाओं का उपयोग के संबंध में निर्देश दिए गए है। मरीजों की स्थिति के अनुसार मरीजों को कोविड केयर सेंटर अथवा घर में रहकर ही उपचार की व्यवस्था की जा रही है। किसी भी मरीज की अस्पताल में भर्ती आवश्यकता से अधिक समय के लिए ना हो इसके लिए संबंधित अस्पताल एवं संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से जागरूक किया जा रहा है। इस प्रकार की गई विजिट के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं एवं अस्पतालों में आवश्यकता होने पर ही मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।
घर-घर जाकर टीमों द्वारा सर्वे-
उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर घर-घर जाकर टीमों द्वारा सर्वे भी किया जा रहा है । सर्वे में परिवार के वैक्सीनेशन की जानकारी तथा परिवार के किसी सदस्य को कोविड के लक्षणों की जानकारी ली जा रही है । लक्षण पाए जाने पर उस परिवार को मरीज को आइसोलेशन में रहने की रखने की सलाह दी जा रही है तथा इसके साथ ही कोविड के लिए दी जाने वाली दवाई किट के रूप में उपलब्ध कराई जा रही है।
इन सभी गतिविधियों के एक साथ चलाए जाने से आगामी समय में मरीजों की संख्या में अवश्य ही कमी आना संभावित है तथा मरीज को सही उपचार उपलब्ध भी हो सकेगा ।
राहत :-
उन्होंने बताया कि जिले में 1 मार्च से लेकर 27 अप्रेल तक 25 हजार 238 सैम्पल लिए जा चुके हैं। 27 अप्रैल को कुल 36 लोग पॉजिटिव आये है एवं कुल 117 मरीज स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज किये गए है । जिले में कुल एक्टिव केस 2359 है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि अनावश्यक घरों से बाहर ना निकलें । मास्क पहनें और सामाजिक दूरी की पालना करते हुए सजगता और सावधानी बरतने के साथ साथ जनजागरूकता लाएं । सकारात्मक रहें । इस मुश्किल घड़ी से जल्द निजात मिलेगी ।
  • Powered by / Sponsored by :