ई मित्र केन्द्रों के माध्यम से धौलपुर जिले में रोगी पर्ची पंजीकरण की पहल पर जिला कलक्टर को मिला ई गर्वनेंस अवार्ड

ई मित्र केन्द्रों के माध्यम से धौलपुर जिले में रोगी पर्ची पंजीकरण की पहल पर जिला कलक्टर को मिला ई गर्वनेंस अवार्ड

धौलपुर, 30 जून। राजस्थान सरकार के द्वारा वर्ष 2018-2019 के ई गर्वनेंस अवार्ड की घोषणा की गई है जिसमें ई मित्र केन्द्रों पर जिला चिकित्सालय एवं जिले के अन्य सभी चिकित्सालयों में ओपीडी काउन्टर में रोगी पर्ची पंजीकरण के अभिनव पहल की सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिये जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल को बैस्ट कलक्टर अॅवार्ड दिया गया है। ज्ञात हो कि जिला कलक्टर के द्वारा जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि मरीजों को अस्पताल में रोगी पर्ची पंजीकरण कराने के लिये एक-एक घंटे लाइन में लाइन में लगना होता था तथा ऐसे लोगों को लाइन में लगना पड़ता था जिनकी शारिरिक क्षमता कम है तथा उन्हें कभी कभी परिवार के अन्य सदस्यों को भी साथ लाना पड़ता था। गर्भवती महिलाओं, वृद्ध जनों एवं छोटे बच्चों को लंबी लाइन के कारण अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता था तथा अस्पताल खुलने से घंटों पहले लाइन में लगना होता था। प्रारंभिक तौर पर लाइन से निजात के लिये महिला, वरिष्ठ जन के लिये अलग अलग काउन्टर बनाये गये परंतु समस्या का समाधान नहीं हुआ।
इसके उपरांत विभिन्न अस्पतालों के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के स्थानीय अधिकारियों से वार्ता कर एक ऐसा मॉडल विकसित किया गया जिसमें लाइन में खड़े होने की बात तो बहुत दूर की हो गई, मरीजों को अब रोगी पर्ची बनवाने के लिये अस्पताल जाने की भी जरूरत नहीं थी ।
सर्वप्रथम यह देखा गया कि अस्पताल में जो पर्चियां बनाई जा रही हैं वे आई0एच0एम0एस प्लेटफार्म पर बनाई जा रही थीं तथा ई मित्र काउन्टर अलग टेक्निकल प्लेटफार्म पर कार्य करते थे। तो सर्वप्रथम ई मित्र काउन्टर को स्थानीय स्तर पर आइ0एच0एम0एस प्लेटफार्म पर एक्सेस दी गई परंतु इस कार्य में भी प्रारंभिक तौर पर बहुत परेशानियां आईं। मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत यह कानूनी अनिवार्यता थी की रोगी पर्ची के लिये प्री प्रिंटेड पर्ची का इस्तेमाल होगा जिसमें कार्बन की प्रति हो। सरकार के द्वारा यह प्रावधान इसलिये था कि ऑडिट की जा सके तथा यह सुनिश्चित किया जा सके की अस्पताल के ड्रग स्टोर से उन्हीं दवाइयों को दिया गया है जो डॉक्टर ने पर्चे पर लिखी है।
इस समस्या से निजात के लिये जिला कलक्टर के द्वारा सभी ई मित्र केन्द्रों को प्री प्रिंटेड स्टेशनरी तथा डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर उपलब्ध कराये गये, क्योंकि ई मित्र केन्द्रों के द्वारा प्रयोग किये जा रहे डिजिटल प्रिंटर पर इसकी प्रतियां नहीं निकाली जा सकती थी । ई मित्र केन्द्रों पर ओपीडी स्लिप पंजीकरण जिले के समस्त अस्पतालों में कराया जा रहा है तथा धौलपुर में भी 12 ई मित्र केन्द्रों पर कराया जा रहा है जिन्हें आर.एम.आर.एस के द्वारा 5 रूपये प्रति पर्ची की दर से मेहनताना के रूप में दी जा रही है।
उक्त प्रयोग के बाद अस्पताल परिसर में ओपीडी काउन्टर में लगने वाली लंबी लाइनों में 50 प्रतिशत की कमी आई है और ओ0पी0डी0 काउन्टर से 5 संविदा कर्मियों को कार्य मुक्त भी किया गया है। वर्तमान में बनने वाली ओपीडी पर्ची का 50 प्रतिशत ई मित्र केन्द्रों के माध्यम से बनाया जा रहा है।
अस्पताल में भीड कम होने से अति व्यस्त समय के दौरान अत्यधिक भीड़ का समाधान हुआ है तथा पर्यावरण भी सुधरा है। लोगों को लंबी लाइनों से निजात मिली है तथा कई अवसरों पर इंटरनेट कनैक्शन फैल जैसी समास्या होने पर भी अस्पताल परिसर से बाहर पर्ची बनाना संभव हो पाया है। मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के अंतर्गत आने वाले बीपीएल, वरिष्ठ नागरिक आदि एवं जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को भी ईमित्र के माध्यम से पंजीकरण कराया जा रहा है तथा ऐसी अवस्था में ईमित्र केन्द्र की संचालकों को राशि का पुर्नः भरण किया जा रहा है।
वर्तमान नियमों के तहत उक्त रोगी पचियों एक सप्ताह के लिये मान्य होती हैं अतः इस अवस्था में किसी भी मरीज द्वारा 7 दिन पूर्व कभी भी निकटतम ई मित्र केन्द्र पर पर्ची बनाई जा सकती है।
इस व्यवस्था से ना सिर्फ रोगी एवं उनके परिजन को लाभ हुआ है तथा अस्पताल प्रबंधन को भी भीड से मुक्ती मिली है अतः उन्हें पर्ची बनाने एवं अस्पताल में सुरक्षा के लिये कम संविदा कर्मी लगाने पड़ेंगे। रोगी पर्ची से आय भी बढेगी तथा संविदा कर्मी की संख्या करने पर संग्रह की लागत भी कम होगी।
प्रथम स्थान प्राप्त करने पर जिला कलक्टर का किया सम्मान
ई गर्वनेंस बैस्ट कलक्टर अॅवार्ड, स्वास्थ्य मानकों में पूरे राजस्थान में प्रथम एवं आत्म निर्भर भारत योजना में धौलपुर के प्रथम आने पर जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल का जागृति समिति धौलपुर के द्वारा बधाई देते हुए उनका सम्मान किया। समिति के सरंक्षक दयाकांत सक्सैना, मिलिट्री स्कूल के प्राचार्य नीले से मिले, गणेश कुमार धाकरे, विनोद अग्रवाल, मुकेश सक्सैना, रवि शिवहरे आदि ने जिला कलक्टर का सम्मान करते हुए कहा कि जिला कलक्टर की कार्यप्रणाली से धौलपुर जिले में सभी कार्यों को गति मिली है तथा वर्तमान समय में उनकी मेहनत का ही परिणाम है कि जिला कोरोना संकट से निजात पाने में सफल हो पा रहा है। यही कारण है कि उनके द्वारा अपनाये गए सभी मॉडल को देश भर में अपनाया जा रहा है।
  • Powered by / Sponsored by :