दिल्ली में अगले छ: दिन लॉकडाउन, जानिए किसकों मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद

दिल्ली में अगले छ: दिन लॉकडाउन, जानिए किसकों मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद

देश के राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है । दिल्ली में सोमवार 19 अप्रैल से आगामी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है । यह सोमवार रात (आज) 10 बजे से लागू होगा और अगले एक सप्ताह तक चलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान दिल्ली में लॉकडाउन का एलान किया है। सोमवार सुबह उपराज्यपाल अनिल बैजल संग बैठक करने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आगामी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का एलान किया है। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि बेवजह लोग घर से बाहर न निकले लेकिन जरूरी सेवाओं को छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सभी प्राइवेट ऑफिस को वर्क फ्रॉम होम ही करना होगा, सरकारी दफ्तर में आधे ही अफसर आ सकेंगे ।

अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि हमने आपके सामने सभी तथ्यों को हमेशा ईमानदारी से रखा, आपसे कभी झूठ नहीं बोला। हमनें Test कम नहीं होने दिए, हमनें मौत के आंकड़े नहीं छिपाए। कितने ICU Beds है, क्या परिस्थितियां है? हर चीज़ जनता के सामने रखी इसलिए हमेशा जनता का सहयोग मिला
बड़े शहरों में 6K Case होने पर ही System Collapse कर गया था। दिल्ली में 4th Wave है, हमारा Health System तनाव में है, 25K Case होने पर भी हमारा System Collapse नहीं किया । उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना से स्थिति गंभीर है। मैंने तथ्य डराने के लिए नहीं बताए।

अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि यह छोटा सा Lockdown है, मुझे यकीन है कि हम सब मिलकर लड़ेंगे तो इस आपदा से जल्दी निकल जाएंगे।
दिल्ली के सभी नागरिकों से मेरी अपील है कि इस लॉकडाउन का पूरे अनुशासन के साथ पालन करें, ये फ़ैसला हमने आप लोगों की सुरक्षा के लिए ही लिया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि पिछली हर बार की तरह इस बार भी आप मेरा साथ ज़रुर देंगे। हम मिलकर इस स्थिति का मुकाबला करेंगे और ज़रुर जीतेंगे।
प्रवासी मज़दूरों से मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने हाथ जोड़कर विनती "दिल्ली छोड़ कर ना जाए। मैं हूँ ना, मुझ पर भरोसा रखिए। दिल्ली सरकार आपका पूरा ख्याल रखेगी।

लॉकडाउन के दौरान क्या खुला : -
राशन की दुकाने, फल सब्जियों की दुकाने, दूध और मीट की दुकानें, जरूरी वस्तुओं और सामान की डिलिवरी, जरूरी वस्तुओं का उत्पादन करने वाली इकाइयां, रेस्टोरेंट से खाने की डिलिवरी, मेडकल स्टोर !!

बैंक, एटीएम, इंश्योरेंस ऑफिस, सेबी के दफ्तर, टेलिकॉम और इंटरनेट सेवाएं, केबल सेवा, सभी प्राइवेट दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम होगा, न्यूज पेपर हॉकर !!

पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, गैस एजेंसी, प्राइवेट सिक्योरिटी सेवा, बिजली, पानी, सफाई से जुड़े लोगों को लॉकडाउन में छूट मिलेगी, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को छूट मिलेगी, धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति नहीं !!

स्वास्थ्य, पुलिस, जेल, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, दमकल, जल बोर्ड, बिजली बोर्ड, सार्वजनिक परिवहन, डिजास्टर मैनेजमेंट, एनसीसी और आपात सेवाओं से जुड़े केंद्र और दिल्ली सरकार के अधिकारीयों को अपना आई कार्ड दिखाना होगा !!

शादी में 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति। इसके लिए पहले से इजाजत लेनी होगी, दिल्ली में मेट्रो सेवा जारी रहेगी लेकिन इसके लिए पास अनिवार्य होगा !!

इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया को अपना आई कार्ड दिखाना होगा
जिन छात्रों की परीक्षा है उनको एडमिट कार्ड दिखाना होगा और जो स्टाफ परीक्षा व्यवस्था से जुड़ा हुआ है उसको अपना आई कार्ड दिखाना होगा !!

लॉकडाउन के दौरान ये रहेंगे बंद -

सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृरतिक और धार्मिक आयोजन और समारोह प्रतिबंधित। सभी रेस्तडरां और बार अपनी सीटिंग कैपेसिटी के 50% पर ऑपरेट करेंगे

अंतिम संस्काबर में अधिकतम 20 लोग और शादियों में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकेंगे।

सभी स्कूसल, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स, कोचिंग सेंटर्स बंद रखे जाएंगे।

महाराष्ट्रक से दिल्लीध आने वाले सभी हवाई यात्रियों को निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी जो 72 घंटों से ज्यांदा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

लॉकडाउन के बाद से आज दिल्ली के लगभग 100 से अधिक प्रमुख बाजार जैसे चांदनी चौक, सदर बाजार, करोलबाग की विभिन्न बाजार, रबर प्लास्टिक बाजार, केमिकल बाजार, फोटो बाजार, भागीरथ प्लेस, चावड़ी बाजार, न्यू लाजपत राय मार्केट, पुरानी लाजपत राय मार्केट, दरीबा कलां, किनारी बाजार, अशोक विहार, पश्चिम विहार केमिकल मार्केट, साइकिल मार्केट, कंप्यूटर मीडिया बाजार, रबर और प्लास्टिक बाजार, कागज, लोहा और हार्डवेयर, सेनेटरीवेयर, मशीनरी, किराना, स्कूटर पार्ट्स, फोर व्हीलर पार्ट्स, मोरी गेट, गारमेंट्स, फर्निशिंग फैब्रिक, मोबाइल एसेसरीज, कन्फेक्शनर्स, स्टेशनर्स, ऑप्टिकल्स आदि वस्तुओं की एसोसिएशन के बाजार भी बंद रहेंगे, पूर्वी दिल्ली की अनेक बाजार, कंप्यूटर बाजार , आदि पूरी तरह से बंद रहेंगी।
  • Powered by / Sponsored by :