दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपये जुर्माना देना होगा - सीएम अरविन्द केजरीवाल

दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपये जुर्माना देना होगा - सीएम अरविन्द केजरीवाल

देश की राजधानी में कोरोना वायरस का संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है बीती रात बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से 131 लोगों की जान गई है जो दिल्ली के अंदर इस वायरस की वजह से एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। दिल्ली में अबतक कोरोना वायरस से कुल 7943 लोगों की जान जा चुकी है ।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई बैठक के बाद अरविन्द केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस वार्ता की उन्होंने कहा कि दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपये जुर्माना देना होगा। इससे पहले यह 500 रुपये था, जिसे बढ़ाकर 2000 रुपये किया गया है ।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि लोग धूमधाम से छठ मनाएं, लेकिन सार्वजनिक जगहों पर छठ न मनाएं. कई राज्य सरकारों ने इस पर प्रतिबंध लगाया है. हम भी चाहते हैं कि कोरोना मत फैले, इसलिए आप लोगों से निवेदन है कि छठ को घर पर ही मनाएं.
दिल्ली के अंदर कोरोना को काबू में करने के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र की मदद मांगी है, और गृह मंत्रालय ने दिल्लीस को कोरोना से बचाने के लिए 10 टीमों का गठन का किया है जो 100 अस्पहतालों का दौरा कर रही हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों के 80 फीसदी बेड कोरोना के लिए आरक्षित किए जा रहे हैं. सभी नॉन-क्रिटिकल प्लान्ड सर्जरी को टालने के लिए कहा गया है. दिल्ली सरकार 663 आईसीयू बेड की व्यवस्था कर रही है, केंद्र सरकार 750 आईसीयू बेड की व्यवस्था कर रही है. कुल मिलाकर 1400 से अधिक आईसीयू बेड हो जाएंगे.
वहीं, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई की कड़ी में बुधवार को राजधानी दिल्ली में शादी समारोह के आयोजन में मेहमानों की संख्या फिर सीमित कर दी गई है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की मंजूरी के बाद राजधानी दिल्ली में शादी समारोह में 200 लोगों की जगह सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने शादी समारोह में 200 लोगों के शामिल होने के पूर्व में दी गई अनुमति को निरस्त कर दिया है।
दिल्ली में इस हफ्ते से डोर-टू-डोर सर्वे शुरू होगा जो 25 नवंबर तक चलेगा। सरकार नवंबर के आखिर तक दिल्ली में रोज 60 हजार RT-PCR टेस्ट करने की तैयारी कर रही है ताकि जल्द से जल्द पॉजिटिव मरीजों की ट्रेसिंग हो सके |
दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में कुल 62232 टेस्ट किए गए जिसमें 7486 नए मामले सामने आए हैं दिल्ली में अबतक कुल 5590654 टेस्ट हो चुके हैं।
अबतक दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 503084 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें 452683 लोग ठीक हो चुके हैं और 7943 लोगों की जान चली गई है। मौजूदा समय में दिल्ली के अंदर कोरोना वायरस के 42458 एक्टिव केस हैं।
  • Powered by / Sponsored by :