सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास करे - जिला निर्वाचन अधिकारी

सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास करे - जिला निर्वाचन अधिकारी

दौसा, 5 अप्रेल। जिला निर्वाचन अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि जिले के सभी मतदाता 6 मई को बिना भय के अपने मतदान केन्द्र पर मतदान कर सके इसके लिये जिले के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं शुद्ध पेयजल, छाया, दिव्यांगजनों के लिए रैम्प, व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करे ताकि मताधिकार का प्रयोग करते समय मतदाताओं को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उपखण्ड अधिकारियों व विकास अधिकारियों एवं चुनाव से जुडे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिये है कि जिले में चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता की कड़ी पालना करवाने के साथ ही स्वतंत्र-निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने में कोई कोताही नही बरतें। उन्होने कहा कि इस बार मतदान के दौरान केवल मतदाता पर्ची पहचान का आधार नहीं होगी। मतदान के लिए इपिक कार्ड (मतदाता फोटो युक्त पहचान पत्रा) या 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाने पर ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि इन 11 वैकल्पिक दस्तावेजों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार किया जाए ताकि मतदान दिवस पर मतदाताओं को कोई परेशानी नहीं हो।
उन्होंने निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों को मतदान केंद्र तक लाने-ले जाने के लिए आवश्यक इंतजामात करें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। दिव्यांगजनों एवं वृद्ध मतदाताओं को वोट डालते समय स्काउट गाइड के कैडेट्स सहयोग कर सकेगें। जिले में सभी मतदाता बिना भय के मतदान कर सकें इसके लिए माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करते हुये येसा वातावरण निर्माण करे जिससे मतदाताओं को विश्वास हो सके कि प्रशासन और पुलिस उनके सहयोग के लिए मतदान केन्द्र व उसके आस पास तैयार है।
उन्होने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए विभिन्न टीमें कार्य कर रही है।संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के साथ ही संदिग्ध वाहनों की जांच की जा रही है।
  • Powered by / Sponsored by :