ग्राम सेवा सहकारी समितियो में विशेष आम सभा का आयोजन 2 अक्टूबर को

ग्राम सेवा सहकारी समितियो में विशेष आम सभा का आयोजन 2 अक्टूबर को

दौसा, 30 सितम्बर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर को सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित काश्तकार, पिछडे वर्गो, अनुसूचित जाति, जनजाति, मजदूर एवं अल्पसंख्यक वर्गो में सहकारिता आन्दोलन की पहुंच बनाने एवं सहकारिता के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने एवं समितियों के माध्यम से ई-मित्र की सेवाएं प्रदान करने के बारे में जानकारी दी जायेगी।
केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक एस. डी. मीना ने बताया कि प्रभारित क्षेत्र की सभी पैक्स को ई मित्र बनाये जाने हेतु प्रभारी ( सी.बी.एस.) प्र.का. के सहायोग से समस्त कार्य पूर्ण करवाया जाना सुनिश्चित करें। प्रतिदिन कितनी पैक्स ई-मित्र बन गई हैं तथा पैक्स द्वारा ई-मित्र के रूप से अधिक से अधिक ट्रांजेक्शन्स सुनिश्चित किये जावें। प्रतिमाह कोई ट्रांजेक्शन नहीं होने की दशा में पैक्स को आवंटित होने वाली ई-मित्र कियोस्क आई .डी. स्वतः ही निष्क्रीय हो जाती है। यदि ऎसा पाया जाता है तो इसे समिति व्यवस्थापक की लापरवाही की श्रेणी में माना जावेगा। 2 अक्टूबर को आपकी प्रभारित शाखा क्षेत्रान्तर्गत समस्त ग्राम सेवा सहकारी समितियों में समिति मुख्यालय पर आयोजित की जा रही एक विशेष आम सभा में कई कार्य सम्पादित कराये जाने हैं। इसमें नये सदस्य बनाना,ऋण आवेदन प्राप्त करना व ऋण वितरण करना, ई-मित्र की शुल्क सूची का प्रकाशन,समिति के वार्षिक लेखे प्रस्तुत करना व समिति मुख्यालय पर कम से कम पॉच पौधो का रोपण करवाना प्रमुख कार्य होगे।
उन्होंने बताया कि नये सदस्यों को किये जाने वाले ऋण वितरण में अभावग्रस्त,वंचित कृषक वर्ग के एसे नये काश्तकार सदस्य जो पहली बार सहकारी अल्पकालीन फसील ऋण प्राप्त कर अति प्रसन्न है, से सम्बन्धित एक सत्यकथा तैयार कर उनके फोटो एवं उन्हें उक्त ऋण प्राप्ति से किस प्रकार आर्थिक सम्बल प्राप्त हुआ है, इस सम्बन्ध में एक 30 सैकण्ड का विडियों तैयार कर प्रधान कार्यालय को भिजवाया जाना भी सुनिश्चित करें। जिससे राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को प्राप्त लोगो का व्यापक प्रचार-प्रसार सम्भव हो सके।
  • Powered by / Sponsored by :