सीएमएचओ के प्रयास रंग लाए, टोल मुक्त हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी

सीएमएचओ के प्रयास रंग लाए, टोल मुक्त हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी

दौसा, 1 जनवरी । नए साल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टोल शुल्क से मुक्ति का तोहफा मिल गया है। अब विभाग के अधिकारियों को जिले में कहीं भी भ्रमण पर राष्ट्रीय और राज्य मार्ग स्थित बूथों पर टोल नहीं चुकाना पडेगा। इससे जहां मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण में कसवाट आएगी वहीं विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग और मजबूत हो सकेगी। इससे आमजन को लाभ मिलेगा। इस संबंध में जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिए हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएम वर्मा ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सेवाएं आवश्यक सेवाओं के तहत आती हैं। वर्तमान में मौसमी बीमारियां और सर्दी का प्रकोप अधिक होने से विभाग के अधिकारियों को जिले में बार-बार भ्रमणरत रहना पडता है ताकि फील्ड में आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराई जा सके और मॉनिटरिंग की जा सके। इसके अलावा विभाग की ओर से सालभर जैसे टीकाकरण, निरोगी राजस्थान आदि विभिन्न स्वास्थ्य गतिविधियों का आयोजन किया जाता है , जिन पर निगरानी के लिए भी विभाग के जिला और खंड स्तर के अधिकारियों को फील्ड में जाना पडता है। ऎसे में टोल बूथों पर बार-बार टोल के कारण वाहन रोकना पडता था और शुल्क चुकाना पडता था। इससे काफी समय और धन बर्बाद हो रहा था।
उन्होने बताया कि विभागीय अधिकारियों की ओर से लंबे अर्से से उनके वाहनों को टोल मुक्त करवाए जाने की मांग की जा रही थी ताकि फील्ड में विभाग की कमान और कस सके। जब यह बात के ध्यान में लाई गई तो उन्होंने तुरंत इस मुद्दे को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी के समक्ष उठाया। इस पर जिला कलेक्टर ने मामले और जरूरत को समझते हुए आदेश जारी कर दिए हैं। आदेशों के अनुसार जिले के सभी खंडों में पडने वाले राष्ट्रीय और राजमार्गों स्थित टोल नाकों पर टोल शुल्क नहीं वसूला जाएगा। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को अपना पहचान पत्र दिखाना होगा। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यू डी, अधीक्षण अभियंता एनएचएआई सहित समस्त टोल नाकों को आदेश की प्रति भेजकर सूचित कर दिया गया है।
  • Powered by / Sponsored by :