कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गॉंधी ने आज भरतपुर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में विशाल जनसभा को सम्बोधित किया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गॉंधी ने आज भरतपुर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में विशाल जनसभा को सम्बोधित किया

जयपुर, 03 मई। कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गॉंधी ने आज भरतपुर लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार श्री अभिजीत कुमार जाटव के समर्थन में नुमाईश मैदान, भरतपुर में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी झूठ पर आधारित राजनीति करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जीएसटी, नोटबंदी और कुछ बड़े उद्योगपतियों को गैर कानूनी मदद देकर देश के युवाओं, किसानों और बेरोजगारों के साथ अन्याय किया है और हम इस अन्याय को न्याय योजना से दूर करेंगे।
श्री राहुल गॉंधी ने कहा कि पांच साल पहले चुनाव में श्री नरेन्द्र मोदी ने 2 करोड़ नौकरी, 15 लाख रूपये बैंक खाते में डालने, किसान की इनकम दो गुना करने की बात कही। इस चुनाव में वे इनमें से एक भी वादे पर नहीं बोल रहे हैं क्योंकि सारे वादे झूठे थे। उन्होंने कहा कि 15 उद्योगपतियों को 5 लाख 55 हजार करोड़ रूपये बैंकों से दिलाये गये और नीरव मोदी, विजय माल्या जैसे लोग इनकी शह पर देश छोडक़र भाग गये, यह देश का पैसा था। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जब इन 15 लोगों को यह पैसा दे सकते हैं तो हम देश के गरीब 5 करोड़ परिवारों को 72000-72000 रूपये हर साल क्यों नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी ने 15 लाख रूपये खाते में डालने की बात कह कर बैंक खाते खोल दिये, इनमें से किसी खाते में 15 लाख रूपये तो क्या 5 रूपये भी नहीं डाले। उन्होंने कहा कि मैंने बड़े अर्थशास्त्रियों से पूछा तो उन्होंने बताया कि यह 15 लाख का वादा जुमला है, देश की अर्थव्यवस्था ऐसी नहीं है कि हर आदमी को 15 लाख रूपये दे सके। उन्होंने कहा कि मैंने अर्थशास्त्रियों से पूछा कि 15 लाख रूपये नहीं तो कितना दे सकते हैं जिससे मध्यम वर्ग को भी कोई नुकसान न हो। उन्होंने अर्थशास्त्रियों से कहा कि आप पूरी स्टडी करके बताओ क्योंकि हमको जुमला नहीं फैंकना, वादा पूरा करना है, इसे धरातल पर लागू करना है। उन्होंने बताया कि 4 महिने बाद वे फिर आये, पूरी स्टडी करके और दुनियाभर के बेस्ट अर्थशास्त्रियों से राय लेकर, फिर उनकी राय लेकर मैंने तय किया कि देश के सबसे गरीब 5 करोड़ परिवारों को हर साल 72 हजार रूपये देंगे। उन्होंने कहा कि देश का किसान 20 हजार रूपये का कर्जा ले और ऑंधी, तूफान में फसल खराब हो जाये, वह पैसा चुका न पाये तो बैंक वाले उसे जेल भिजवा देते हैं। उन्होंने कहा कि नीरव मोदी 35 हजार करोड़ और विजय माल्या 10 हजार करोड़ रूपये डकार सकता है, जेल से बच सकता है, लेकिन किसान 20 हजार रूपये के लिये जेल भेज दिया जाता है, यह अन्याय है और इसी अन्याय को न्याय योजना से दूर करेंगे।
श्री गॉंधी ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी ने 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात कही लेकिन उनके गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) और नोटबंदी ने लाखों युवाओं को बेरोजगार कर दिया। नोटबंदी और जीएसटी से लोंगों की जेब से पैसा गायब हो गया, जब पैसा गायब हुआ तो देश के व्यापरी की दुकान ठप्प हो गई, व्यापारी का माल नहीं बिका तो फैक्ट्रियां बंद हो गई, देश का युवा जो इन फैक्ट्रियों में काम करता था, उसे नौकरी से हटाकर घर भेज दिया। उन्होंने कहा कि हमारी न्याय योजना केवल 5 करोड़ गरीबों को ही न्याय नहीं देगी, इन बेरोजगार युवाओं, दुकानदार और फैक्ट्री मालिकों को भी न्याय देगी। यह पैसा जब 5 करोड़ परिवार खर्च करेंगे तो व्यापारी की दुकान फिर से चेलगी, माल बिकेगा तो बंद फैक्ट्री फिर खुलेगी और हमारे देश के उस बेरोजगार युवा को फैक्ट्री मालिक फोन करके फिर रोजगार देगा।
उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी ने 2 करोड़ नौकरी का झूठा वादा किया लेकिन हम कभी ऐसा वादा नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने पूरी स्टडी की है और उस आधार पर वादा कर रहा हूॅं कि कांग्रेस की सरकार आने पर 1 साल में 22 लाख सरकारी नौकरी दी जायेगी, इसके अलावा पंचायती राज में 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। इसके अलावा स्वरोजगार को भी नई ऊंचाईयां देंगे। उन्होंने कहा कि युवा अपना उद्यम शुरू करेगा तो किसी प्रकार की एनओसी, रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी, तीन साल बाद ही उसे सरकारी अनुमति लेनी होगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने महापुरूष महाराजा सूरजमल का अपमान किया है जो हमारे लिये असहनीय है। उन्होंने क्षेत्र के विकास विशेषकर पानी की समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। उन्होंने किसान बजट के बारे में भी लोगों को अवगत करवाया।
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 5 साल में राजस्थान को कुछ दिया होता तो उन मुद्दों पर बात करते लेकिन उन्होंने कुछ किया भी नहीं, दिया भी नहीं। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग किसान, बेरोजगार, युवा की बात नहीं करते, लेकिन हमारी पार्टी के मूल बिन्दु ही ये हैं। उन्होंने कहा कि हमने किसान, युवा, मजदूर, बेरोजगार से राय लेकर ही कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र तैयार किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आपके आर्शीर्वाद से कांग्रेस की सरकार बनी और सरकार ने ऐसे कई फैसले लिये हैं जिनका जनता के बीच में सकारात्मक संदेश गया है, जैसे कि 17 दिसम्बर को भाजपा की सरकार राजस्थान में गई थी तब 9 लाख लोग नरेगा में कार्यरत थे, 22 अप्रेल तक यह संख्या बढक़र 31 लाख हो गई। उन्होंने कहा कि हमने वादा किया है कि केन्द्र में कांग्रेस सरकार बनने पर 100 दिन की जगह नरेगा को 150 दिन करेंगे।
श्री पायलट ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गॉंधी न्याय योजना लाये हैं इसके अन्तर्गत केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के 20 प्रतिशत गरीबों को हर साल 72000 रूपये उनके खाते में डाले जायेंगे। उन्होंने कहा कि नोटबंदी, जिससे देश की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई थी, उसको मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी में गरीब लोग लाईनों में खड़े रहे, कोई भी बड़ा आदमी लाईन में खड़ा दिखा नहीं, 150 लोगों की लाईनों में खड़े रहने से मौत हो गई, लेकिन नोटबंदी से फायदा क्या हुआ यह सरकार बताने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने बड़े-बड़े भाषण और बड़ी-बड़ी बात करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि देश में मॅंहगाई बढ़ी कोई जवाब देने को तैयार नहीं है, नौकरियां मिली नहीं, कालाधन की सुन-सुन कर कान पक गये, लेकिन एक पैसा आया नहीं। उन्होंने कहा कि कालाधन आया नहीं, आतंकवाद खत्म हुआ नहीं, भ्रष्टाचार मिटा नहीं, युवाओं को रोजगार मिला नहीं, किसानों की आय दोगुनी हुई नहीं, खाली झूठे वादे किये गये और कोई सवाल का जवाब मांगता है तो यह पूर्ववर्ती यूपीए सरकार को कोसते हैं।
श्री पायलट ने कहा कि भाजपा के लोग सडक़ की बात नहीं करते, विकास की बात नहीं करते, किसान की बात नहीं करते, सिर्फ जाति-धर्म के नाम पर राजनीति करते हैं। उन्होंने उपस्थित जनसमूह से अपील की कि 6 मई को एक-एक वोट कांग्रेस के पक्ष में देकर कांग्रेस प्रत्याशी को भारी मतों से विजयी बनायें।
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं कि गत् 70 साल में कुछ नहीं हुआ, गत् 5 साल में ही विकास हुआ है। गत् 70 साल में कुछ नहीं हुआ तो भरतपुर में चम्बल का पानी कैसे आ गया, बृज विश्वविऋालय कब बन गया, सडक़ों का जाल किसने बिछा दिया, ऐसी झूंठी बातें प्रधानमंत्री पद पर बैठे व्यक्ति को शोभा नहीं देती है। उन्होंने राज्य सरकार में भरतपुर जिले से 3 मंत्री बनाने के लिये कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गॉंधी का आभार प्रकट किया तथा उपस्थित लोगों से अपील की कि कांग्रेस उम्मीदवार को जितायें जिससे राज्य और केन्द्र दोनों में भरतपुर के विकास की पैरवी की जा सके। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से लिये किसान कर्ज की माफी पर भी हम काम कर रहे हैं, हमने किसान का एक लाख रूपये तक का कर्जा माफ कर दिया है, अब दो लाख रूपये तक के कर्जे माफ करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी चाहते तो राष्ट्रीयकृत बैंकों का किसानों का कर्जा माफ कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, यह काम भी हमारी सरकार ही करेगी।
श्री गहलोत ने कहा कि 2004 से 2014 के दौरान डॉ. मनमोहन सिंह और श्रीमती सोनिया गॉंधी ने मनरेगा, सूचना का अधिकार, खाद्य सुरक्षा अधिनियम, शिक्षा का अधिकार अधिनियम देश को दिये। उन्होंने कहा कि अब कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गॉंधी ने 20 प्रतिशत गरीब आबादी को 72 हजार रूपये सालाना देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र में कांग्रेस सरकार बनी तो किसान के लिये पृथक बजट संसद में पेश किया जायेगा। उन्होंने राजस्थान के हक का यमुना जल लाने के लिये हरसम्भव प्रयास का वादा किया।
विशाल जनसभा में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी श्री अविनाश पाण्डे, एआईसीसी सचिव एवं राजस्थान सहप्रभारी श्री तरूण कुमार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, पर्यटन मंत्री श्री विश्वेन्द्र सिंह, राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, श्री भजनलाल जाटव, विधायक श्रीमती जाहिदा खान, श्री अमरसिंह जाटव, श्री हिमांशु कटारा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष डॉ. खानू खॉं बुधवाली, भरतपुर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री शेरसिंह सूपा सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :