उदयपुर कलक्टर श्रीमती आनंदी को राज्य स्तरीय सम्मान

उदयपुर कलक्टर श्रीमती आनंदी को राज्य स्तरीय सम्मान

उदयपुर, 16 अगस्त/जिले में सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन, नवाचारों से बालिका सशक्तिकरण तथा नरेगा व पीएम आवास योजना के माध्यम से गरीब वर्गों के उत्थान की योजनाओं को सफल बनाने के लिए बेस्ट कलक्टर के रूप में उदयपुर जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी को राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस में सम्मानित किया गया है।
स्वाधीनता दिवस के अवसर पर प्रदेश की राजधानी जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कलक्टर श्रीमती आनंदी को सम्मानित किया।
जिले में विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन, किशोरियों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के लिए नवाचार के रूप में चुप्पी तोड़ो-खुल कर बात करो अभियान तथा राज्य की पहली बकरी दूध की डेयरी की स्थापना, आमजन की समस्याओं के त्वरित समाधान आदि के कार्य के लिए कलक्टर को मुख्यमंत्री ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया ।
प्रदेश की पहली बकरी के दूध की डेयरी की सौगात
जिला कलक्टर की पहल पर जिले में पहली बार ग्रामीण परिवारों की आजीविका बढ़ाने के लिये बाघपुरा में सरस डेयरी व आरसेटी व पशुपालन विभाग के सक्रिय सहयोग के साथ राजीविका परिवार से जुड़ी बहनों के लिेय बाघपुरा सीएलएफ पर नारीशक्ति बकरी दूध संग्रह केन्द्र की शुरूआत 08 अप्रेल 2019 से की गई। यह प्रदेश की पहली बकरी के दूध की डेयरी है।
नरेगा एवं पीएम आवास योजना में श्रेष्ठ प्रदर्शन
जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी के निर्देशन में महात्मा गांधी नरेगा में माह फरवरी, 2019 में पिछले 9 वर्षो में अधिकतम श्रमिकों 1 लाख 62 हजार 929 का नियोजन किया गया।
कलक्टर के निर्देशन में जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में वर्ष 2016-17 से 2018-19 में कुल 68,364 आवास स्वीकृत किये गये थे जो आज दिनांक तक 66,339 (97.04 प्रतिशत) पूर्ण कराये जा चुके है। वर्ष 2019-20 का जिले का लक्ष्य 36821 आवास के विरूद्ध आज दिनांक तक 16978 स्वीकृतियां जारी की जा चुकी है।
नवाचार क्रियान्वयन में बना जिला अव्वल
कलक्टर की अनूठी पहल पर जिले में किशोरियों हेतु माहवारी स्वच्छता पर एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम चुप्पी तोड़ों, खुलकर बात करो प्रारम्भ किया गया हैं। जिसके तहत प्रथम चरण में जिलें में झाडोल, फलासिया, कोटडा एवं सायरा ब्लॉक के 162 विद्यालयों की कक्षा 6 से 12वीं तक की कुल 12497 बालिकाएं लाभान्वित हुई हैं। कार्यक्रम के तहत मेडिकल टीम, बालिकाओं की माताओं, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों एवं साथिनों के माध्यम से बालिकाओं की माहवारी समस्याओं का निवारण किया जाता हैं। फिल्म एवं प्रचार सामग्री के माध्यम से जानकारी दी जाती हैं एवं भ्रामक तथ्यों का निराकरण कर सामाजिक वर्जनाओं का समाधान किया जाता हैं।
  • Powered by / Sponsored by :