राष्ट्रीय लोक अदालत 13 जुलाई को

राष्ट्रीय लोक अदालत 13 जुलाई को

चूरू, 10 जुलाई। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार 13 जुलाई को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, चूरू के सचिव राजेश कुमार दड़िया ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में समाधान के लिए चूरू न्यायक्षेत्र के विभिन्न प्रकृति के 3400 नियमित प्रकरण एवं 2569 प्रि-लिटिगेशन प्रकरण रखे गये हैं। इन सभी प्रकरणों में नोटिस आदि जारी किये जा चुके हैं। प्री-काउंसलिंग के माध्यम से 273 प्रकरणों में राजीनामा हो चुका है। चूरू न्यायक्षेत्र में कुल 17 राष्ट्रीय लोक अदालत बैंचों का गठन किया जा चुका है जिनमें चूरू मुख्यालय के लिये 06, तालुका रतनगढ़ के लिये 02, तालुका राजगढ़ के लिये 04, तालुका सुजानगढ़ के लिये 02, तालुका सरदारशहर के लिये 02 एवं तालुका तारानगर के लिये 01 बैंच का गठन किया गया है। चूरू मुख्यालय पर लोक अदालत का आयोजन ए.डी.आर. सेन्टर, चूरू में एवं तालुका मुख्यालय पर सभी न्यायालय परिसरों में किया जायेगा। इस लोक अदालत में वैवाहिक/ पारिवारिक विवाद, मोटरवाहन दुर्घटना क्लेम प्रकरण, सभी दीवानी प्रकरण, श्रम एवं औद्योगिक विवाद, पेंशन मामले, बैंक वसूली मामले, सभी राजीनामा योग्य फौजदारी प्रकरण, विवाद पूर्व प्रकरण भी रखे जायेंगे।
उन्होंने आमजन से अनुरोध किया है कि जिन पक्षकारों के न्यायालयों में राजीनामा योग्य प्रकरण लम्बित हैं उनमें पक्षकार प्रार्थना पत्र पेश कर राष्ट्रीय लोक अदालत में रखवाकर जरिये राजीनामा प्रकरण का निस्तारण करवा सकता है। राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रकरणों के निस्तारण से शीघ्र व सुलभ न्याय होता है। इसकी कोई अपील नहीं होती तथा सिविल कोर्ट के आदेश की तरह पालना होती है। पक्षकारों को कोर्ट फीस की वापस की जाती है तथा अंतिम रूप से निपटारा होने से समय की बचत होगी। लोक अदालत का आयोजन प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक किया जायेगा।
  • Powered by / Sponsored by :