दूध से निर्मित दो मिठाइयों के लिये नमूने

दूध से निर्मित दो मिठाइयों के लिये नमूने

चूरू, 12 अक्टूबर। जिले में खाद्य सुरक्षा टीम की ओर से सोमवार को विशेष अभियान के तहत कस्बे में दूध से निर्मित दो मिठाइयों के नमूने लिये।
सीएमएचओ डॉ. मनमोहन गुप्ता ने बताया कि जिले में 16 अक्टूबर तक दूध व दूध से निर्मित खाद्य पदार्थो के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत मिलावट करने वालों के खिलाफ जांच अभियान चलाया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी फूलचंद बाजिया ने बताया कि सोमवार को टीम ने चूरू के बाबा मिष्ठान्न भंडार से छन्ने की मिठाई व अनुराम ख्यालीराम की दुकान से मावे की मिठाई के नमूने लिये गये। इस दौरान दुकानों का निरीक्षण कर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि नमूनों को जांच के लिये जयपुर प्रयोगशाला भेजा गया है। मिठाईयों पर उत्पादन की तिथि एवं उपभोग की तिथि लिखना अनिवार्य, वरना कार्यवाही होगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि अभियान में प्रत्येक अधिकृत खाद्य सुरक्षा अधिकारी को प्रतिदिन नमूनीकरण का किया जाना है। सम्पूर्ण राज्य में 01 अक्टूबर, 2020 से मिठाई विक्रेताओं द्वारा निर्मित सभी मिठाईयों पर उत्पादन की तिथि एवं उपभोग की तिथि लिखना अनिवार्य है। इस आदेश की अवहेलना पर विभाग द्वारा कठोर कार्यवाही की जावेगी। सोमवार को व्यापारियों को पाबंद किया।
  • Powered by / Sponsored by :