निर्वाचन कर्तव्यों का जिम्मेदारी से निर्वहन करें अधिकारी - वर्मा

निर्वाचन कर्तव्यों का जिम्मेदारी से निर्वहन करें अधिकारी - वर्मा

चूरू, 20 फरवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) सांवर मल वर्मा ने चुनाव से जुड़े अधिकारियों से कहा कि वे जिले के सुजानगढ विधानसभा क्षेत्र के आगामी उप चुनाव को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों की पालना करते हुए अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारीपूर्ण निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी शुक्रवार को सायं कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सुजानगढ विधानसभा उप चुनाव की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उप चुनाव के दृष्टिगत मतदान केन्द्रों का प्रकाशन किया जा चुका है तथा चुनाव नियंत्रण कक्ष का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने जिले में उप चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए मतदान व मतगणना दलों का गठन व प्रशिक्षण कार्यक्रम, सैक्टर ऑफिर्सस व जोनल मजिस्ट्रेट्स के कर्तव्य व प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में संबंधित प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कानून व्यवस्था, मीडिया प्रकोष्ठ, एमसीएमसी प्रकोष्ठ, ध्वनि प्रसारण यंत्रों पर नियंत्रण, माइक्रो पर्यवेक्षक, संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि यातायात प्रकोष्ठ द्वारा उप चुनाव के लिए राजकीय वाहनों का प्राथमिकता से अधिग्रहण करें फिर आवश्यकता पड़ने पर निजी वाहन अधिग्रहति करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक मतपत्र, मत पत्र छपाई व मुद्रण, निर्वाचन व्यय, अनुवेक्षण प्रकोष्ठ, यात्रा भत्ता प्रकोष्ठ, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा कि स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा विभिन्नि गतिविधियों का आयोजन कर सुजानगढ विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान की महत्ता के प्रति जागरुक करें। उन्होंने कहा कि जिले के संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुए दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर ‘‘बूथ मित्र’’ के रुप में एनसीसी, एनएसएस व स्काउट्-गाईडस की ड्यूटी लगाएं एवं पर्याप्त व्हील चौयर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करें ।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना व्यवस्था, मतगणना स्थल पर भोजन व्यवस्था, विडियोग्राफी, रूट चार्ट, फोटो मतदाता पर्ची व मतदाता मार्गर्दशिका के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव प्रक्रिया के दौरान राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए जारी गाईडलाईन की पालना करते हुए मतदान केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें ।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) पीआर मीना, एडीएम सुजानगढ अनिल महला, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्तार खान, एसीईओ डॉ. नरेन्द्र चौधरी, उपखण्ड अधिकारी (चूरू) अभिषेक खन्ना, तहसीलदार, कोषाधिकारी, पेयजल, विद्युत सहित विभिन्न प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी एवं निर्वाचन प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रशिक्षक उपस्थित थे ।
  • Powered by / Sponsored by :