मार्च 2021 की संयुक्त जिला रैकिंग में चूरू जिला शिक्षा में प्रथम, जयपुर रहा दूसरे स्थान पर

मार्च 2021 की संयुक्त जिला रैकिंग में चूरू जिला शिक्षा में प्रथम, जयपुर रहा दूसरे स्थान पर

जयपुर, 12 अप्रेल। शिक्षा विभाग के द्वारा विद्यालयों में शिक्षा गुणवत्ता के आधार पर प्रतिमाह जारी होने वाली स्टार रैंकिंग में इस बार जिला तथा ब्लॉक स्तर पर भी रैंकिंग जारी की गई है। शालादर्पण द्वारा जारी की गई संयुक्त जिला रैकिंग में चूरू ने 33 जिलों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है वहीं राजधानी जयपुर को दूसरा स्थान मिला ।

शालादर्पण पोर्टल पर उपलब्ध मार्च 2021 के डाटा के अनुसार जिला ब्लॉकवार रैंकिंग हेतु निर्धारित मॉडल के आधार पर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के द्वारा संयुक्त रैंकिंग तैयार की गई है।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया की जिले तथा ब्लॉकवार रैंकिंग को प्रत्येक जिले में प्रेषित कर निर्देश दिये गए हैं की अपने जिले ब्लॉक की रैंकिंग का अपने स्तर पर ही प्रश्न क्षेत्रवार टेम्प्लेटवार विश्लेषण किया जाये। इस विश्लेषण के आधार पर ही जिले ब्लॉक के कमजोर क्षेत्रों में सुधार हेतु सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठकर कार्य योजना तैयार की जाएगी, जिसके अनुरूप ही कार्य सम्पादित किये जाएंगे । इससे आगामी माह में रैंकिंग में अपेक्षित प्रगति परिलक्षित हो सकेगी ।

श्री डोटासरा ने कहा की रैंकिंग में अंतिम तीन स्थान पर आने वाले जिलों को प्राथमिकता देते हुए सघन मॉनिटरिंग की जाएगी तथा इस स्थिति से ऊपर उठाने के लिए आवश्यक प्रयास एवं सुधार किये जाएंगे ।
  • Powered by / Sponsored by :