निरोगी राजस्थान अभियान की हर सप्ताह चिकित्सा प्रभारी करें समीक्षा - जिला कलेक्टर

निरोगी राजस्थान अभियान की हर सप्ताह चिकित्सा प्रभारी करें समीक्षा - जिला कलेक्टर

चूरू, 22 जनवरी। जिला कलेक्टर संदेश नायक ने कहा है कि निरोगी राजस्थान अभियान के तहत मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिलें तथा इस अभियान की हर सप्ताह ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के स्तर पर समीक्षा की जायें। जिससे निरोगी राजस्थान अभियान का संदेश आमजन तक पहुंचे एवं हर व्यक्ति इससे जुड़े सकें।
जिला कलेक्टर बुधवार को तारानगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के सभागार में जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिले के सभी राजकीय कार्यालयों में प्लास्टिक बोतल एवं डिस्पोजल्स के उपयोग पर प्रतिबंध की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर की बैठक बीसीएमओ शनिवार को रखें जिससे चिकित्सा विभाग के साथ उपखण्ड अधिकारी व पंचायत समिति के अधिकारी भी शामिल हो सकेंगे। उन्होंने चिकित्सकों से मौसमी बीमारियों व बदलते मौसम के साथ स्वाईन फ्लु से आमजन को जागरूक करने के साथ बीमरियों के लक्षण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां बताने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में मरीजों को लाभ के साथ चिकित्सा संस्थान का भी कायाकल्प किया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना ‘‘निःशुल्क दवा योजना’’ के तहत अधिकृत सभी दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जायें। जिससे मरीजों को योजना का लाभ मिल सकें। बैठक को तारानगर विधायक नरेन्द्र बुड़ानिया ने भी संबोधित किया।
चिकित्सा अधिकारी भी स्वास्थ्य कार्मिकों को करें प्रेेरित
जिला कलेक्टर संदेश नायक ने कहा कि जिले में राजकीय विद्यालयों की तरह राजकीय चिकित्सा संस्थान के प्रभारी भी स्वास्थ्य कार्मिकों को प्रेरित करें। जिससे स्वास्थ्य कार्मिक मरीजों को सभी योजनाओं की जानकारी दें तथा उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा लाभ मिल सकें। उन्होंने आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में पिछड़ने वाले संस्थान को भी आगामी बैठक में सुधार करने के निर्देश दिये। राजश्री योजना में लाभार्थियों के भुगतान में आ रही समस्याओं पर चर्चा की तथा लगातार निर्देश के बाद भी सुधार नहीं करने वालों को और प्रयास करने के निर्देश दिये।
फिल्ड कार्मिकों के आंकड़ों की हो जांच
जिला कलेक्टर ने टीकाकरण व चिकित्सा विभाग के राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण के अलावा अन्य कार्य फिल्ड में करने वाले स्वास्थ्य कार्मिकों के आंकड़ों की भी चिकित्सा अधिकारी के स्तर पर जांच करें। जिला कलेक्टर ने राजश्री योजना की किश्त भुगतान में आ रही परेशानियों पर भी चर्चा करते हुए कहा कि राजश्री योजना की किश्त के भुगतान से ही आगे की किश्त का भुगतान लाभार्थी को हो सकेगा। बैठक में संस्थागत प्रसव, परिवार कल्याण के निर्धारित लक्ष्य पूरे करने, निर्माणाधीन चिकित्सा संस्थान की कार्य प्रगति पर भी चर्चा की। जिले में टीकाकरण अभियान व क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा की गई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भंवरलाल सर्वा ने एनएचएम सिविल विंग के तहत करवाये जा रहे कार्यों के संबंध में आ रही समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि परिवार कल्याण में भी जिले ने निर्धारित लक्ष्यों को पूरा किया गया है।
जिले के सभी ब्लॉक पर बैठक का आयोजन
जिले में जिला कलेक्टर की ओर से शुरू किये नवाचार के तहत जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक का आयोजन अब तक सभी ब्लॉक में किया जा चुका है। बैठक के साथ ही चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण व जिले के चिकित्सकों को बैठक वाले स्थान के चिकित्सा संस्थान की खूबियों के बारे में भी जानने का मौका मिला है।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी तारानगर अर्पिता सोनी, तहसीलदार, राजकीय अस्पताल रतनगढ़ के पीएमओ डॉ.राजेन्द्र गौड़, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवकरण गुरावा, आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू, बीसीएमओ डॉ. अखिलेश शर्मा, डॉ. राकेश जैन, डॉ. रामचन्द्र, डॉ. विकास सोनी, डॉ. मेघराज सैनी, सीएचसी प्रभारी देवीलाल, लेखाधिकारी प्रवीण सिंघल, डीपीएम आशीष खण्डेलवाल, संग्राम सिंह, एनसीडी के समन्वयक प्रेमशंकर शर्मा, बीपीएम धर्मपाल मूंड, ओमप्रकाश, नेतराम, संतलाल, संजय व पीसीपीएनडीटी समन्वयक राजकुमार बैरवा सहित सभी सीएचसी प्रभारी मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :