सांसद सी.पी.जोशी ने संसद में उठाया प्रतापगढ़ जिले में मेडीकल कॉलेज खोले जाने का विषय

सांसद सी.पी.जोशी ने संसद में उठाया प्रतापगढ़ जिले में मेडीकल कॉलेज खोले जाने का विषय

नई दिल्ली-चित्तौड़गढ़ 25 मार्च 2021/चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने संसद में लोकसभा की कार्यवाही में भाग लेते हुये शुन्यकाल के दौरान संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ़ के प्रतापगढ़ जिले में मेडीकल कॉलेज को खोले जाने के विषय को रखा।
सांसद जोशी ने सदन में बताया की केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का विगत वर्षो में प्रतापगढ़ की जनता को लाभ हुआ जिसमें प्रतापगढ़ के लिये नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, पासपोर्ट कार्यालय, प्रतापगढ़ के लिये बाईपास की स्वीकृति, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत ग्रामीण विद्युतिकरण तथा जीएसएस, जल जीवन मिशन, समग्र शिक्षा अभियान, शहरी क्षेत्र में आई.पी.डी.एस. के माध्यम विद्युत सुदृढिकरण के लिये, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, टी.एस.पी. के लिये नये क्षेत्रों को सम्मीलित करना जैसे समेत अनेकों एतिहासिक कार्य हुये है।
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने वर्ष 2019 के बाद देश भर में 75 नये मेडीकल खोले जाने का निर्णय किया जिसमें से 15 मेडीकल कॉलेजों की राजस्थान प्रदेश को सौगात मिली है, जिसमें से चित्तौड़गढ़ जिले के लिये भी मेडीकल कॉलेज की स्वीकृति प्रदान की गयी।
सांसद जोशी ने सदन में बताया की राजस्थान सरकार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 75 मेडीकल कॉलेजों की स्वीकृति के लिये प्रस्ताव की जानकारी होने के बावजुद प्रतापगढ़ जिले के लिये मेडीकल कॉलेजी की स्वीकृति का किसी तरह के प्रस्ताव को बनाये जाने में कोई रूचि नही दिखाई गयी।
चुंकी प्रतापगढ़ जनजाति बाहुल्य का जिला होने के साथ साथ दुर्गम भौगोलिक वाला क्षेत्र हैं। वहां के निवासियों को गम्भीर बीमारी अथवा दुर्घटना के समय सुदुर उदयपुर अथवा अन्य जगह जाना पड़ता हैं जिससे की यहाँ के निवासियों को अधिक समय तथा धन का व्यय करना पड़ता हैं तथा यहाँ पर विशेषज्ञ चिकित्सकों का भी अभाव रहता है।
राजस्थान सरकार के द्वारा प्रतापगढ़ जिले के लिये यदि जिले की मांग को गम्भीरता से लेते हुये प्रतापगढ़वासियों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुये समय पर प्रस्ताव बनाया होता एवं केन्द्र को भेजा गया होता तो प्रतापगढ़ जिले के लिये भी मेडीकल कॉलेज की सौगात मिल गयी होती।
सांसद जोशी ने केन्द्र सरकार से आग्रह किया की भविष्य में जब भी पुनः मेडीकल कॉलेज के लिये किसी प्रकार की कोई योजना बने या किसी योजना पर विचार किया जाये, उस समय दुर्भावनापुर्वक राजस्थान सरकार के द्वारा प्रतापगढ़ जिले के लिये की गयी उपेक्षा को ध्यान में रखते हुये प्रतापगढ़ जिले के लिये मेडीकल कॉलेज की स्वीकृति को वरियता प्रदान कर वहां के निवासियों को इसकी सौगात प्रदान करवायी जाये ।
  • Powered by / Sponsored by :