सांसद जोशी ने की केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट

सांसद जोशी ने की केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट

चित्तौडगढ़-नई दिल्ली / 6 जनवरी 2020:-चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी ने आज सोमवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं शहरी विकास व आवासन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट की तथा उदयपुर हवाई अड्डे से संबधीत विभिन्न विषयों पर चर्चा की।
सांसद जोशी ने केन्द्रीय मंत्री से भेंट के दौरान उदयपुर हवाई अड्डे से अन्र्तराष्ट्रीय उडानों को प्रारंभ करने, घरेलु उडानों की संख्या में बढोतरी करने व नये शहरों से जोड़ने, एयरपोर्ट पर आधारभुत अवसंरचना के स्वीकृत कार्यो का जल्द क्रियान्यवन करने, अभी बन्द हो गयी चेन्नई की उडान को पुनः प्रारंभ करने तथा सीएसआर के माध्यम से आस पास के क्षेत्र में विकास कार्यो की स्वीकृति के संबध चर्चा की।
सांसद जोशी ने बताया की संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डा, उदयपुर से खाड़ी देशों के लिये नई अंतर्राष्ट्रीय उडानों को प्रारंभ किये जाने की अत्यन्त आवश्यकता है। उदयपुर हवाई अड्डा दक्षिणी राजस्थान का महत्वपुर्ण हवाई अड्डा है। उदयपुर से खाड़ी देशो में भी हजारों लोग कार्य करते हैं तथा वहां व्यापार व रोजगार में लगे है। इसके साथ साथ शिक्षा व तकनिकी के लिये भी यहाँ विशेषज्ञों का विदेश से आना जाना लगा रहता है। इसके साथ ही उदयपुर हवाई अड्डा अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के सभी मापदण्ड पुर्ण करता है, इसलिये उदयपुर हवाई अड्डे के महत्व को देखते हुये यहाँ से अन्र्तराष्ट्रीय उडानों को प्रारंभ किये जाने की आवश्यकता है।
इसके साथ ही यहाँ पर नई घरेलु उडानों को प्रारंभ किये जाने की आवश्यकता है। उदयपुर हवाई अड्डे से विगत वर्षो में अनेकों उडानें प्रारंभ हुयी इसके लिये सांसद जोशी ने मंत्री का आभार व्यक्त करते हुये बताया की उदयपुर समेत दक्षिणी राजस्थान के जिलों में एक औद्योगिक हब हैं, यहाँ अनेकों उद्योग धंधों के साथ साथ भरपुर प्राकृतिक संसाधनों के कारण पर्यटन के लिये विश्व प्रसिद्ध है। यहाँ ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, औद्योगिक हब, शिक्षण संस्थानों, व मेडिकल हॉस्पिटल की सुविधा के कारण देश भर से यहाँ हवाई यात्रियों का आना जाना लगा रहता है। उदयपुर से दिल्ली, जयपुर तथा मुम्बई की उडानों में वृद्धि की जाये तथा पुणे, गोवा कोलकाता, चेन्नई के लिये नई उडानों को प्रारंभ किया जाये जिससे यहाँ के निवासियों को त्वरित आवागमन का साधन मिल सके। उदयपुर से दक्षिण भारत जाने हेतु चेन्नई के लिये जो इंडिगो की उड़ान उडान 1 फरवरी 2018 से प्रारंभ हुयी थी लेकिन 31 अगस्त 2019 के बाद इसको बन्द कर दिया गया।उदयपुर समेत पुरे मेवाड़ के लोगो को दक्षिण भारत में व्यापार, दर्शन यात्रा, पर्यटन हेतु जाने व दक्षिण के लोगों को मेवाड़ में आने मे बहुत ही असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इस उडान को पुनः प्रारंभ करने का आग्रह किया गया ।
महाराणा प्रताप हवाई अड्डा, उदयपुर के लिये विभिन्न विकास कार्यो एवं यात्री सुविधाओं में विस्तार के की आवश्यकता को देखते हुये विगत वर्षो में केन्द्र सरकार के द्वारा उदयपुर ऐयरपोर्ट पर 6 नये एयरोब्रिज बनाने तथा एक अन्य नया टर्मिनल बनाने हेतु 600 करोड़ से अधिक की राशि जारी की है। इन आधारभूत कार्यो के उदयपुर एयरपोर्ट पर किये जाने से यहाँ पर यात्री एवं हवाई सुविधाओं में वृद्धि होगी। इस हेतु उदयपुर एयरपोर्ट पर स्वीकृत किये गये विकास कार्यो का क्रियान्यवन यथा शीघ्र कार्य प्रारंभ करवाने का आग्रह किया।
इसके साथ ही भारतीय विमानापत्तन प्राधिकरण, के द्वारा सामाजिक सरोकार (सी.एस.आर.) के तहत एयरपोर्ट के आस पास के क्षेत्रों में विभिन्न सुविधाओं के लिये निर्माण कार्य कराये जाने का भी आग्रह किया।
  • Powered by / Sponsored by :