जल शक्ति अभियान की केंद्रीय टीम ने की फील्ड विजिट

जल शक्ति अभियान की केंद्रीय टीम ने की फील्ड विजिट

सवाई माधोपुर 10 जुलाई। जल शक्ति अभियान के तहत नोडल अधिकारी अरविंद नौटियाल के नेतृत्व में केंद्रीय दल ने बुधवार को जिले की बामनवास तहसील में विभिन्न जल संरचनाओं का निरीक्षण किया और जल संचय के संबंध में की गई गतिविधियों की जानकारी हासिल की। केन्द्रीय दल ने जिले में किए गए जल संचय के कार्यों की सराहना की और भावी गतिविधियों के लिए आमजन से सुझाव भी मांगे।
केन्द्रीय दल ने भावड़ में बने फार्म पौन्ड्स का निरीक्षण किया। आमजन ने बताया कि सरकार के सहयोग से बने फार्म पौन्ड्स किसानों के लिए वरदान साबित हुए हैं और इससे क्षेत्र में जल का स्तर भी बढ़ा है। उन्होंने केन्द्रीय दल से फार्म पौन्ड्स के साथ पंपिंग सेट उपलब्ध करवाने की योजना बनाने की मांग रखी। इसके पश्चात केन्द्रीय दल के सदस्यों ने बाटोदा में माइनर परकोलेषन टैंक (एमपीटी) का निरीक्षण किया। केन्द्रीय दल को जानकारी दी गई कि वाटरशेड विभाग के सहयोग से तैयार इस एमपीटी से सिंचाई में मदद मिलती है और साथ ही जानवरों के लिए पीने के पानी की भी कमी नहीं होती है। केन्द्रीय दल ने इस तरह की संरचनाओं की संख्या बढ़ाने तथा इनके सुदृढ़ीकरण के निर्देश दिए ।
केन्द्रीय दल ने जाखोलास में सिंचाई तथा वाटरशेड विभाग के सहयोग से तैयार फोर वाटर कन्सेप्ट पर आधारित संरचना का भी अवलोकन किया। जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियन्ता केदार मीना ने बताया कि यहां वर्षा जल, मृदा जल, सतही जल तथा भू-जल का संरक्षण किया जाता है। केन्द्रीय नोडल अधिकारी नौटियाल ने प्राकृतिक ढलान पर इस तरह की और संरचनाएं निर्मित करने का सुझाव दिया।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार, बामनवास एसडीएम हेमराज परिडवाल, विकास अधिकारी बामनवास, अधीक्षण अभियन्ता वाटरशेड बी.एल. मीना, अधिशाषी अभियन्ता एमएल मीना, अधिशाशी अभियन्ता जल संसाधन केदार मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
केन्द्रीय दल ने किया पौधरोपण:- अरविन्द नौटियाल के नेतृत्व में केन्द्रीय दल के सदस्यों संजीव वर्मा, हरिराम मीना, आलोक पाल एवं मनोज कुमार मीना ने बाटोदा के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र परिसर में पौधे रोपकर पौधरोपण अभियान की शुरूआत की । इस अवसर पर आमजन को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय नोडल अधिकारी अरविन्द नौटियाल ने कहा कि जल संरक्षण सिर्फ सरकार का ही दायित्व नहीं बल्कि आमजन का भी दायित्व है । उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कामों में भी पानी बचाकर जल शक्ति अभियान में अपना योगदान दिया जा सकता है। उन्होंने जिले में जल संचयन के कार्यों की सराहना करते हुए उम्मीद जताई की आने वाले महीनों में इससे भी बेहतर कार्य आमजन से सहयोग से सम्पन्न होंगे। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार ने कहा कि सभी को ऐसे उपाय करने चाहिए कि खेत का पानी खेत में रहे और गांव का पानी गांव में रहे। सरपंच मोनिका मीना ने केन्द्रीय दल का स्वागत किया तथा आभार व्यक्त किया ।
  • Powered by / Sponsored by :