महिला अधिकारिता विभाग द्वारा किशोरियों के लिए क्षमता वर्धन एवं प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

महिला अधिकारिता विभाग द्वारा किशोरियों के लिए क्षमता वर्धन एवं प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

बून्दी 6 जनवरी - जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता द्वारा जिले में संचालित किशोरियों के लिए योजनाअंतर्गत ब्लॉक तालेड़ा ग्राम साथिन की एक दिवसीय क्षमता वर्धन एवं प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन स्काउट भवन सभागार बहादुर सिंह सर्किल बूंदी में किया गया । कार्यशाला में भैरु प्रकाश नागर सहायक निदेशक महिला अधिकारिता बून्दी मुख्य अतिथि थे । अध्यक्षता सरोज मेहर बाल विकास परियोजना अधिकारी तालेड़ा ने की । कार्यशाला में स्काउट गाइड सहसचिव असिस्टेंट प्रोफेसर सर्वेश तिवारी कार्यशाला में मुख्य वक्ता थे ।
कार्यशालामें मुख्य अतिथि नागर ने प्रतिभागियों को विभाग की योजनाओं एवं इसके सफल क्रियान्वयन साथिनो की भूमिका के बारे में प्रकाश डाला उन्होंने संभागियों को संबोंधित करते हुए कहा कि साथिनो का दायित्व विभाग में सबसे महत्वपूर्ण है किसी भी योजना के सफल क्रियान्वयन में साथियों की महती भूमिका रहती है अतः अपने अपने कार्यक्षेत्र में सभी अपनी भूमिका का निर्वाह कर विभाग की योजनाओं को सफल बनाने में सहयोग दें ।
मुख्यवक्ता के रूप में कार्यशाला में बोलते हुए तिवारी ने किशोरी बालिकाओं के आत्मविकास, शैक्षणिक, शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास हेतु उन्हें समुचित मंच व अवसर प्रदान करने सशक्तिकरण की जानकारी प्रदान की व प्रतिभागियों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ महिला सशक्तिकरण के विभिन्न आयामों पर पर चर्चा की ।
कार्यशालाका शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर किया गया । कार्यक्रम प्रभारी रविराज मिश्रण ने स्वागत भाषण द्वारा अतिथियों का अभिनन्दन किया व परिचय सत्र एवं कार्यशाला की आधारभूत जानकारी प्रदान की । प्रियंका नरूका महिला कल्याण अधिकारी महिला शक्ति केंद्र द्वारा प्रतिभागियों को "किशोरियों के लिए योजना एक परिचय लक्ष्य एवं रणनीतियां" विषय पर, छाया सक्सेना प्रभारी महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र द्वारा कार्यशाला में "योजना अंतर्गत प्रतिभागियों की भूमिका एवं योजना अंतर्गत आयोजित करवाए जाने वाले कार्यक्रम" विषय पर जानकारी दी गयी। रानू खंडेलवाल केंद्र प्रबंधक, वन स्टॉप सेंटरद्वारा प्रतिभागियों को महिला सशक्तिकरण एवं संबंधित योजनाओं पर जानकारी प्रदान की व किरण सुमन द्वारा प्रतिभागियों को सखी वन स्टॉप सेंटर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया ।
कार्यशालाका संचालन अर्पिता शर्मा ने किया व अरुंधति सिंह जिला समन्वयक महिला शक्ति केंद्र ने आभार प्रकट किया ।
  • Powered by / Sponsored by :