प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 09 को

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 09 को

बून्दी, 8 फरवरी। गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने और जननी और उनके होने शिशु को सुरक्षित रखने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। इन्हीं प्रयासों के तहत देशभर में हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित किया जा रहा है। जिसमे सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच और उन्हें आवश्यक उपचार प्रदान किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी0एल0 मीणा ने बताया कि 09 फरवरी 2019 को जिले में आयोजित होने वाले शिविरों में विशेषज्ञ चिकित्सक लाभार्थी महिलाओं की जाँच एवं उपचार करेंगे। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जा रहा है। अभियान में सभी आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाएं निशुल्क प्रदान की जा रही हैं तथा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी समस्त जानकारी प्रदान की जा रही है।
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की एच.बी., एच.आई.वी., सिफलिस, बी.पी., तापमान की जाँच, ह्रदय स्पंदन की जाँच सहित जटिलता की जांच की जा रही है। साथ ही उन्हें आई.एफ.ए., कैल्शियम और अन्य आवश्यक दवाइयाँ प्रदान की जा रही हैं। अभियान शीतकाल (1 अक्टूबर से 31 मार्च) में प्रातः 9 से दोपहर 3 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। डॉ. मीणा ने बताया कि निःशुल्क सेवाएँ देने के इच्छुक निजी चिकित्सालयों के स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ pmsma.nhp.gov.in वेबसाईट पर विजिट कर अपना पंजीकरण करवाकर अभियान से जुड़ सकते हैं और अपनी निशुल्क सेवाएं लाभार्थी महिलाओं को प्रदान कर सकते हैं। जिले मे 3 निजी चिकित्सक अभियान के अन्तर्गत अपनी निःशुल्क सेवाए प्रदान कर रहे है।
  • Powered by / Sponsored by :