किसान कर्ज माफी : लाभार्थी किसानों के लिए निशुल्क की गई 3 सेवाएं

किसान कर्ज माफी : लाभार्थी किसानों के लिए निशुल्क की गई 3 सेवाएं

बूंदी, 12 फरवरी। ई मित्र प्लेटफार्म के माध्यम से किसानों की सुविधा के लिए किसान कर्ज माफी के तहत तीन नई सेवाएं आरंभ की गई है । इसके तहत ऋणी किसानों का बैंक संबंधी विवरण तथा आवेदन पत्र की फीडिंग, कागज की प्रिंट तथा लाभान्वित ऋणी किसानों के सत्यापन की सेवाएं ई मित्र कियोस्कधारक द्वारा लाभार्थी किसानों को नि:शुल्क मुहैया करवाई जाएंगी। ऋण माफी आधार वेलिडेशन में किसान को ई मित्र कियोस्कधारक को कोई चार्ज नही देना पडेगा।
आरंभ की गई नई सेवाएं के तहत ऋणी किसानों के बैंक खातों के विवरण की फीडिंग एवं कागज की प्रिंट की सेवाओं के लिए कमीशन राशि का भुगतान ई मित्र कियोस्क धारक को सीधे लेंपस एण्ड पीएसीएस द्वारा किया जाएगा । इसके अलावा लाभान्वित ऋणी किसानों के सत्यापन की सेवा का कमीशन राशि का भुगतान संबंधित विभाग के माध्यम से कियोस्क धारको को अन्य सेवाओं की तरह आरआईएसएल द्वारा किया जाएगा ।
गौरतलब है कि कुछ इ्र मित्र कियोस्क धारक द्वारा इन सेवाओं के लिए लाभार्थियों से राशि वसूली जा रही थी। इन प्रकरणों को सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने गंभीरता से लेते हुए यह निर्देश दिए हैं । उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा भी कियोस्कों का औचक निरीक्षण कर इसकी सुनिश्चितता की जाए ।
  • Powered by / Sponsored by :