गांधी संदेश यात्रा में उमड़ा उत्साह, मोहन से महात्मा प्रदर्शनी का शुभारंभ

गांधी संदेश यात्रा में उमड़ा उत्साह, मोहन से महात्मा प्रदर्शनी का शुभारंभ

बूंदी, 19 जुलाई । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वे जयंती वर्ष के उपलक्ष में शुक्रवार को समूचेजिले में बापू के संदेशों की गूंज रही । जिला मुख्यालय पर निकाली गई गांधी संदेश यात्रा में नन्हे-मुन्ने और बुजुर्ग गांधी सबके आकर्षण का केंद्र बन गए, वहीं मोहन से महात्मा के सफर को दर्शाने वाली चित्र प्रदर्शनी ने गांधी के संदेशों और उनकी जीवन यात्रा से साक्षात कराया । प्रदर्शनी का शुभारंभ स्वतंत्रता सैनानी की धर्मपत्नी श्रीमती सूरज कंवर तथा जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने किया।
जिलाप्रशासन एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सहयोग से आयोजित जिला स्तरीय समारोहके अंतर्गत शुक्रवार प्रात: निकाली गई गांधी संदेश यात्रा ने शहर को गांधी मय बनादिया विद्यार्थियों ने गांधी के रूप में सज कर गांधी के संदेशों को आत्मसात करने का गहरा संदेश दिया । राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से प्रारंभ होकर रामधुनी और बापू के भजन के साथ हजारों की संख्या में शामिल लोगों के साथ मुख्य मार्गों से निकली गांधी संदेश यात्रा में अन्य झांकियों तथा तख्तियां के माध्यम से भी गांधीजी के संदेशों का प्रचार-प्रसार किया गया । इसमें जिला स्तरीय अधिकारियों, विद्यार्थियों, शिक्षकों समाज सेवी संस्थान, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, साथिन आदि सभी की भागीदारी रही ।
सर्वधर्म प्रार्थना सभा ने दिया समरसता का संदेश
गांधी संदेश यात्रा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आकर संपन्न हुई । जहां प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया । लिटिल एंजिल स्कूल एवं रघुनाथ एकेडमी की छात्राओं ने रामधुनी और बापू के प्रियभजनों के साथ प्रार्थना सभा में सुंदर प्रस्तुति दी । वहीं सभी धर्मों के धर्मगुरूओं ने सर्व धर्म प्रार्थना के माध्यम से समरसता का संदेश प्रसारित किया ।
समारोह में जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने उपस्थितजनों का आव्हान किया कि हमारी नई पीढी गांधी जी के विचारों और उनकी शिक्षाओं को जीवन में उतार कर उनके बताए मार्गपर चलना सीखे और देश के प्रति एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएं । आयोजन का खास उद्देश्य यही है ।
कार्यक्रम के जिला संयोजक राजकुमार माथुर ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को दिशा देना बहुत जरूरी है। राज्य सरकार की ओर से गांधी जी की 150वीं जयंती को इस वृहद रूप में मनाने के पीछे सोच यही है कि विद्यार्थी वर्ग इससे अधिकसे अधिक जुड़े और गांधीजी के संदेशों को आत्मसात करें । आरंभ में कलेक्ट्रेट स्थितगांधीजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई । यहां कार्यक्रम के जिला संयोजक राजकुमार माथुर, सह संयोजक दीपक शर्मा, अतिरिक्त कलक्टर राजेश जोशी, सीईओ मुरलीधर प्रतिहार, उपखंड अधिकारी कमल कुमार मीणा एवं अन्य ने पुष्पांजलि अर्पित की।
समारोह में सहसंयोजक दीपक शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेश जोशी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामकृष्ण मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर, एडीईओ ओमप्रकाश गोस्वामी, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक निजामुद्दीन, के.सी.वर्मा, राजकुमार दाधीच, रेडक्रास सचिव अशोक विजय आदि मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन भूपेन्द्र शर्मा ने किया ।
बापू के जीवन का दिग्दर्शन है चित्रप्रदर्शनी
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर स्थित सभागार में बापू के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का आरंभ हुआ । स्वतंत्रता सेनानी की धर्मपत्नी श्रीमती सूरज कंवर एवं जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने फीता काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया एवं दीप प्रज्वलन कर इसका अवलोकन किया । इस दौरान श्रीमती सूरज कंवर ने गांधी जी से जुड़े अपने बचपन के प्रसंगों के बारे में भी बताया । प्रदर्शनी 21 जुलाई तक चलेगी । प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आमजन प्रदर्शनी का अवलोकन कर सकेंगे ।
गांधी संदेश यात्रा में इंदौर से आए दिलशान खान गांधी जी के वेश में शामिल हुए । उन्होंने गांधी जी की संकल्पना स्वच्छता अपनाने, पोलीथीन का उपयोग नहीं करने, प्लास्टिक/डिस्पोजल का उपयोग नहीं करने, जल संग्रहण के लिए वाटर हार्वेस्टिंग अपनाने, धूम्रपान से दूर रहने, नियमित रूप से शौचालय का उपयोग, पानी बचाने और पेड़ लगाने के लिए लोगों से आव्हान किया । साथ ही सूखे और गीले कचरे का सही तरीके से निस्तारण करने की अपील की ।
संगोष्ठी एवं समापन समारोह 21 को
उल्लेखनीय है कि प्रदेशभर में मनाई जा रहे गांधी जी को समर्पित आयोजनों की कड़ी में बूंदी में चार दिवसीय कार्यक्रम के तहत उक्त कार्यक्रम चल रहे हैं जिनके अन्तर्गत 20 जुलाई को ब्लॉक एवं जिला स्तर पर चित्रकला, निबंध एवं भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा । समारोह का समापन 21 जुलाई को व्यापक पौधरोपण के साथ होगा । साथ ही गांधी जी के आर्थिक समानता के विचारों पर आधारित संगोष्ठी का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में किया जाएगा।
बापू की संकल्पना पर आधारित स्टॉल
प्रदर्शनी स्थल पर ही बापू की संकल्पना पर आधारित विभागों से जुड़ी गतिविधियों और योजनाओं का स्टालके माध्यम से प्रदर्शन भी किया गया है यह कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता एवं जांच शिविर चिकित्सा विभाग की ओर से लगाया गया है, वही स्वरोजगार के क्षेत्र में काम कर रही संस्थाओं एवं स्वयं सहायता समूह की ओर से भी प्रदर्शनी लगाई गई है ।
गांव-गांव जाजम बैठक
महिला अधिकारिता विभाग की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वे जयंती वर्ष के उपलक्ष मंस जिलेभर में जाजम बैठक रखी गई । इस दौरान गांधी यात्रा भी निकाली गई ।
  • Powered by / Sponsored by :