जिला स्तरीय निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिताओं में दिखाया छात्र-छात्राओं ने उत्साह

जिला स्तरीय निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिताओं में दिखाया छात्र-छात्राओं ने उत्साह

बूंदी, 20 जुलाई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 150वीं जयंती वर्ष समारोह के तीन दिवसीय कार्यक्रमों के तहत द्वितीय दिवस शनिवार को जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी निबंध, गांधी के सपनों का भारत चित्रकला तथा सद्भावना और विकास विषय पर आयोजित भाषण प्रतियोगिताओं में सरकारी एवं निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अलग-अलग माध्यमों से गांधीजी के संदेशों का संप्रेषण किया। चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने महात्मा गांधी के सपनों का भारत विषय पर कूची और रंगों से अपनी प्रस्तुति देते हुए बापू के सपनों के भारत को कागज पर उकेरा। इस अवसर पर बालक-बालिकाओं ने बापू को समर्पित गीत भजन भी प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित कार्यक्रम संयोजक राजकुमार माथुर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य गांधी जी के संदेशों को जीवन में उतारना है। गांधी एक महापुरुष नहीं अपितु हर भारतीय का जीवन है। उनका व्यक्तित्व इतना विराट है कि उसे शब्दों या सिद्धांतों में समेटना संभव नहीं है। उन्होंने विद्यार्थियों से गांधी की शिक्षाओं को आत्मसात करने के साथ ही सीख दी कि वे अपने अभिभावकों को भी गांधी की राह पर चलने के लिए अनुरोध करें।
कार्यक्रम के दौरान सहसंयोजक दीपक शर्मा, महेश पाटोदी, ओमप्रकाश तंबोली, प्रधानाचार्य कृष्ण दत्त शर्मा मंचासीन रहे। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया गया । प्रधानाचार्य कनक शर्मा ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन दीपा गुप्ता ने किया।
यह रहे विजेता
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में सुनयना प्रथम, तृष्णा सुमन द्वितीय, मुग्धा राजपूत तृतीय रही। निबंध प्रतियोगिता में अतिका खानम प्रथम, जयंत शक्तावत द्वितीय व सानिया सेन तीसरे स्थान पर रही। इसी तरह सद्भावना और विकास विषय पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में स्नेहिल माहेश्वरी ने प्रथम, केफिया अंसारी ने द्वितीय तथा भूपेंद्र योगी ने तीसरा स्थान हासिल किया।
  • Powered by / Sponsored by :