बूंदी में बापू के भजनों के साथ होगा समारोह का आगाज

बूंदी में बापू के भजनों के साथ होगा समारोह का आगाज

बूंदी, 17 जुलाई। राष्ट्रपिता महात्मागांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय समारोह 18 जुलाई से शुरू होगा । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष समारोह को लेकर जिला स्तर परकी गई तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक का आयोजन बुधवार को जिला कलक्टर केनिर्देशन में अतिरिक्त कलेक्टर राजेश जोशी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक मेंआह्वान किया गया कि अधिकाधिक लोग इस आयोजन से जुड़कर राष्ट्रपिता के संदेशों को आत्मसात करें । बैठक में आयोजन के जिला संयोजक श्री राजकुमार माथुर ने भी शिरकत की।उन्होंने बताया कि इस आयोजन के पीछे सोच यह है कि युवा वर्ग में गांधी के संदेशोंका अधिकाधिक संप्रेषण हो और वे अपने जीवन को सही दिशा दे सकें।
विद्यार्थियोंके लिए होंगी विविध प्रतियोगिताएं
समारोह के प्रथम दिन 18 जुलाई कोविद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत गांधीजी के प्रिय भजन एवं भाषण प्रतियोगिताएं होगी। जिला स्तर से ब्लॉक स्तर तकप्रतियोगिताएं होंगी। इसमें अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया है। आयोजन कीमॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गई है।
गांधी संदेश यात्रा 19 को
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष में गांधीसंदेश यात्रा 19 जुलाई को सुबह 7.30 बजे से राजकीय सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय सेनिकाली जाएगी। गांधी संदेश यात्रा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से आरंभ होकरअंहिसा सर्किल, सूर्यमल्ल मिश्रण चौराहा (केएन सिंह), सब्जी मण्डी रोड़, चौगान दरवाजे से इन्द्र मार्केट होते हुए पुन: प्रदर्शनी स्थल राजकीय उच्च माध्यमिकविद्यालय पर पहुंचेगी । गांधी संदेश यात्रा में विद्यार्थी, आमजन, स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी होगी । इसमें विभिन्न प्रकार से गांधी जी के संदेशों को प्रसारित किया जाएगा ।
प्रार्थना सभा से देंगे श्रद्धांजलि
समारोह के अंतर्गत निकाली जाने वाली गांधी दर्शन यात्रा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आकर संपन्न होगी । इसके तुरंत बाद ही यहां प्रार्थना सभा एवं सर्व धर्मप्रार्थना का आयोजन किया जाएगा । इसमें रघुनाथ विद्या मंदिर की बालिकाएं प्रस्तुतियां देंगी ।
तीन दिन चलेगी प्रदर्शनी
राष्ट्रपिता गांधी जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सभागार में आयोजित होगी । प्रदर्शनी में गांधी जी के जीवन के विविध पक्षों को दर्शाया जाएगा । प्रदर्शनी 19 जुलाई को प्रात: 10.30 बजे से आरंभ होकर 21 जुलाई तक चलेगी । इसे देखने के लिए सभीजन आमंत्रित किए गए हैं। यहां गांधी जी की संकल्पना आधारित विभागों द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी ।
बापू को समर्पित करेंगे वाटिका
जिला स्तरीय समारोह के अंतर्गत नवाचार करते हुए पौधरोपण कर हरियाली विकास का कार्य भी किया जाएगा इसके तहत राजकीय महाविद्यालय एवं कॉलेज चौराहे के निकट खाली भूखंड पर बापू को समर्पित वाटिका विकसित की जाएगी
जिला कलक्टर का आव्हान-अधिकाधिक हो जनभागीदारी
जिला कलेक्टर रुकमणी रियार ने आव्हान किया है कि सभी वर्ग इस आयोजन में अपनी अधिकाधिक भागीदारी निभाएं और गांधी की शिक्षा और संदेशों को अपने जीवन में उतार कर एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएं ।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर राजेश जोशी ने कहा कि कार्यक्रमों को इस तरह आयोजित किया जा रहा है कि हर वर्ग की इसमें भागीदारी बन सके और इस आयोजन की सार्थकता सिद्ध हो सके । मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने सभी अधिकारियों से उनको दी गई जिम्मेदारियों को समयबद्धता के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए ।
बैठक में कार्यक्रम के सह संयोजक पं. दीपक शर्मा, नगर परिषद आयुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) तेज कंवर सहित व भिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।
  • Powered by / Sponsored by :