विश्व कैंसर दिवस पर शिविर सप्ताह की हुई शुरूआत

विश्व कैंसर दिवस पर शिविर सप्ताह की हुई शुरूआत

बीकानेर, 04 फरवरी। राजकीय जिला चिकित्सालय में जिला एनसीडी इकाई एवं जिला चिकित्सालय बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को विश्व कैंसर दिवस पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित हुआ।
साथ ही मंगलवार से ही विश्व कैंसर जागरूकता सप्ताह की शुरुआत हुई । हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ बीएल हटीला व डॉक्टर भूपेंद्र यादव ने बताया कि डॉक्टर सी एल सोनी और विरिष्ठ रेजिडेन्ट मेडिसन, एनसीडी शिविर प्रभारी संजय खत्री के निर्देशन में विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच की गई एवं आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाते हुए लोगों को कैंसर रोग के लक्षण एवं बचाव, बचाव के उपायों के बारे में बताया गया । डॉक्टर संजय खत्री ने एमके माध्यमिक स्कूल पाबूबारी बीकानेर में भी कैंसर दिवस पर व्याख्यान दिया गया तथा रैली निकाली गई।
शिविर में डॉ हिमांशु दाधिच, डॉ अनीता सिंह, चिकित्सा अधिकारी डा. जसविंदर गिल, कनिष्ठ विशेषज्ञ शल्य चिकित्सा डॉ. महेंद्र सिंह राजपुरोहित ने सेवाएं दी । इस दौरान पुरुषों के ग्रास नली, अमाश्य के कैंसर तथा स्त्रियों के स्तन कैंसर से संबंधित जांच की गई और आवश्यक बचाव और उपचार बताए गए। शिविर में 181 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई, 9 रोगियों का वीआईए लिया गया, जो नकारात्मक पाया गया । मधुमेह के रोगी व उक्त रक्तचाप के भी 9-9 रोगी मिले । उनको सलाह व उपचार मौके पर ही दिया गया। दंत रोग से संबंधित 61 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई। शिविर में 24 रोगियों की ईसीजी, 19 रोगियों का लिपिड प्रोफाइल किया गया । शिविर में जिला एनसीडी इकाई से इंद्रजीत सिंह ढाका, पुनीत रंगा, उमेश पुरोहित, गिरधर गोपाल किराडू, आईसी मेटेरियल द्वारा प्रचार-प्रसार किया गया । शिविर में जिला चिकित्सालय से एमसीडी की शकुंतला, धन्ना राम आदि ने अपनी सेवाएं दी ।
  • Powered by / Sponsored by :