स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा, जयनारायण व्यास काॅलोनी में आयोजित हुआ स्वच्छता अभियान

स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा, जयनारायण व्यास काॅलोनी में आयोजित हुआ स्वच्छता अभियान

बीकानेर, 20 फरवरी। आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से जिला कलक्टर नमित मेहता की पहल पर चल रहे ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान के तहत शनिवार को जयनारायण व्यास कॉलोनी में स्वच्छता कैम्पेन चलाया गया।
इस दौरान जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों, एनसीसी कैडेट्स एवं स्थानीय नागरिकों ने सघन सफाई की। आमजन को अपने घरों एवं आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता रखने की अपील की तथा दुकानों के बाहर डस्टबिन रखने की समझाइश की। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक ने कहा कि जिला प्रशासन एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान् में चल रहे जागरुकता अभियान का असर दिखने लगा है। अभियान से नई संस्थाएं जुड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। प्रत्येक व्यक्ति को इसके लिए जागरुक होना पड़ेगा। नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी ने कहा कि अगले महीने होने वाले स्वच्छता सर्वे में बीकानेर की रैंकिंग में बड़ा सुधार हो, इसके लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी भूमिका समझनी होगी तथा शहर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने में भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कर्मियों का सभी सहयोग करें तथा प्रयास करें कि कूड़ा सड़कों पर नहीं फैंकें।
समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने बताया कि 22 फरवरी को रात्रि कालीन शिफ्ट में कोटगेट के आसपास स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। अभियान के पहले चरण के फीडबैक के बाद आगे की रूपरेखा निर्धारित की जाएगी। इस दौरान नगर निगम उपायुक्त पंकज शर्मा, इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव विजय खत्री एवं एम पी सिंह, एनसीसी 1 राज एवं 7 राज बटालियन के मदन सिंह, पार्षद संजय गुप्ता, नगर निगम के अधीक्षण अभियंता ललित ओझा, स्वच्छता प्रभारी सुनील जावा, सहायक अभियंता ओमप्रकाश, संजय गुप्ता, देवेन्द्र पंडित, अभिषेक सहित अनेक लोग शामिल हुए। अभियान के तहत 24 फरवरी को मुरलीधर व्यास नगर, 27 को मेडिकल कॉलेज चौराहा और 28 को उरमूल सर्किल में स्वच्छता कैम्पेन चलाया जाएगा। इस दौरान एनसीसी की 1 राज और 7 राज बटालियन द्वारा स्वच्छता कर्मियों के साथ जागरूकता रैली निकाली गई तथा आमजन को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया ।
  • Powered by / Sponsored by :