राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना का दूसरा चरण शुक्रवार को

राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना का दूसरा चरण शुक्रवार को

बीकानेर,14 फरवरी। राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना, 2019 के दूसरे चरण में गुरूवार को धीरेरां, नाथूसर, आनन्दगढ़, कोलायत, गजसुखदेसर, थारूसर, चार की आबादी, मोमासर एवं सियासर पंचकोषा ग्राम सेवा सहकारी समितियों में ऋण माफी शिविर आयोजित किए गए। इन शिविरों में कुल 1007 ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित कर 3.85 करोड़ रू का ऋण माफ किया गया।
दी सैन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लि0 के प्रबंध निदेशक राजेश टाक ने बताया कि शुक्रवार को सींथल, नौरंगदेसर, कपूरीसर, भादला, 5 केवाईडी, झझू, झाड़ेली, खारवाली, गोडू, बापेऊ व डबेर ग्राम सेवा सहकारी समिति में शिविर आयोजित किए जाएंगे।
इस ऋण माफी योजना में बीकानेर जिले में बैंक व ग्राम सेवा सहकारी समितियों के 48604 सदस्यों को वितरित 227.43 करोड़ रूपये की माफी होनी है, जिनमें से अब तक 35000 सदस्यों के खाते ऋणमाफी पोर्टल पर अपलोड किए जा चुके हैं और किसानों को मोबाईल पर मैसेज भेजे जा चुके हैं।
टाक ने किसानों से आग्रह किया है कि वे तत्काल अपनी समिति के व्यवस्थापक से सम्पर्क कर प्रपत्र-1 प्राप्त करें और उससे सन्तुष्ट होने पर ई-मित्र कियोस्क से निःशुल्क बायोमैट्रिक सत्यापन करावें । जिन किसानों का 30.11.2018 को अल्पकालीन फसली ऋण बाकी था, परन्तु उनको अभी तक मैसेज नहीं मिले हैं, वे भी अपनी समिति के व्यवस्थापक से सम्पर्क करें,जिससे उनके खाते के अपलोड न होने का कारण पता चल सके। उन्होंने कहा कि यह सम्भव है कि व्यवस्थापक के पास आधार नम्बर न हो या गलत हो। ऐसे किसान आधार कार्ड की फोटो कॉपी व सही मोबाईल नम्बर व्यवस्थापक को दें जिससे उनका डेटा लोन वेव पोर्टल पर अपलोड किये जा सकें।
लोन वेवर पोर्टल पर डाटा अपलोड में बीकानेर पहले स्थान पर- राज्य सरकार द्वारा घोषित किसानों की ऋण माफी योजना के तहत राज्य में किसानों के खातों में ऋण राशि अपलोड करने में बीकानेर पहले स्थान पर है। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि 13 फरवरी तक जिले में ऋण माफी पोर्टल पर अपलोड किए गए खातों की संख्या का प्रतिशत बीकानेर का राज्य में सर्वाधिक 73.93 प्रतिशत रहा है। उन्होंने बताया कि 2018 में ऋण माफी पोर्टल पर जिले के 46 हजार 320 किसानों के डेटा उपलब्ध थे। उन्होंने बताया कि इनमें से 34 हजार 320 किसानों की राशि की 13 फरवरी 2019 तक लोन वेवर पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है।
  • Powered by / Sponsored by :