अधिकारी जनसमस्याओं का प्राथमिकता से करें निस्तारण - भाटी

अधिकारी जनसमस्याओं का प्राथमिकता से करें निस्तारण - भाटी

बीकानेर, 19 फरवरी। उच्च शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राजस्व, उपनिवेशन मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा कि जनप्रतिनिधि और अधिकारी जनता के सेवक है और अधिकारी आमलोगों की समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए निस्तारित करें। भाटी ने मंगलवार को कोलायत विधानसभा क्षेत्र में चार स्थानों पर जनसभा कर आम लोगों से संवाद कर उनकी समस्याएं जानी तथा अधिकारियों को निर्देश दिए।
भाटी ने स्वरूपदेसर, पलाना, बरसिंहसर और लालमदेसर में आमलोगों से मुलाकात की। जनसुनवाई के दौरान भाटी के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। भाटी ने लोगों की समस्याएं जानी और मौके पर ही उपस्थित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्या के समाधान में देरी न हो यह सुनिश्चित किया जाए तथा इस सम्बंध में किसी भी प्रकार की कोताही न हो।
स्वरूपदेसर में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए भाटी ने कहा कि राज्य सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से युवाओं, किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
पलाना ग्राम सेवा सहकारी समिति में आयोजित ऋण माफी शिविर को सम्बोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिले में 48 हजार किसानों के ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से 227.43 करोड़ रूपए का ऋण माफ किए जा रहा है। उन्होंने कहा कि 30 नवम्बर 2018 तक के सहकारी बैंकों के समस्त बकाया अल्पकालीन फसली ऋण माफ किए जा रहे हैं। ऋण माफी से किसानों को आर्थिक सम्बल मिलेगा। भाटी ने कहा कि एक भी पात्र किसान सरकार की इस योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे इसके लिए योजना के क्रियान्वयन के स्तर पर पूरी पारदर्शिता रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को उच्च शिक्षा निःशुल्क मिले इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है इसे शीघ्र लागू कर दिया जाएगा। राज्य सरकार ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए राज्य के सभी महाविद्यालयों में प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम प्रारम्भ किया है। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं का भी इसका अच्छा लाभ मिलेगा। शिक्षित युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता बढ़ाया गया है। भाटी ने कहा कि उच्च शिक्षा में रिक्त पदों पर शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ की जाएगी।
पलाना ग्राम सेवा समिति द्वारा 158 सदस्यों का 1.02 करोड़ रूपए का ऋण माफ किया जाएगा। इसमें से 140 सदस्यों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया। उच्च शिक्षा मंत्री ने बरसिंहसर और लालमदेसर में भी आम लोगों की समस्याएं सुनी और निस्तारण के निर्देश दिए।
भाटी बुधवार को करेंगे 7 स्थानों पर जनसुनवाई
भंवर सिंह भाटी बुधवार को कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 7 स्थानों पर जनसुनवाई कर लोगों की समस्याएं जानेंगे। वे गाढ़वाला, किलचू, सुरधना, गिगासर, आम्बासर, सुजासर तथा देशनोक में लोगों से रूबरू होकर जनसमस्याएं सुनेंगे ।
  • Powered by / Sponsored by :