कपिल सरोवर को पर्यटन की दृष्टि से किया जायेगा विकसित

कपिल सरोवर को पर्यटन की दृष्टि से किया जायेगा विकसित

बीकानेर, 11 जून। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि कपिल सरोवर की साफ-सफाई के साथ-साथ तालाब के मध्य एक अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म बनाया जावे, जहां पर भक्ति संगीत के कार्यक्रम हो सके और आमजन घाट पर बैठकर भक्ति संगीत का लुफ्त ले सके। इसके साथ साथ कोलायत को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने और यहां और अधिक सुविधाओं का विस्तार हो, इसकी विस्तृत डीपीआर बनाई जावे, इन कार्या पर प्रथम चरण में 3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इनमें से 2 करोड़ रूपये डीएमएफटी से तथा एक करोड़ रूपये के कार्य मनरेगा से जोड़कर करवाए जाएंगे।
गौतम ने कहा कि धार्मिक व पर्यटन की दृष्टि से कोलायत के महत्व को देखते हुए कोलायत के तालाब का सौन्दर्यकरण व अन्य आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जाएगा । उन्होंने तालाब व घाटों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घाटों की मरम्मत आदि का कार्य करवाया जावे तथा मंदिर तक की सड़क के रिस्टोरेशन का कार्य भी सम्पन्न करवाया जाएगा । उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि मंदिर के आस-पास अगर सरकारी भूमि है, तो उसमें चिल्ड्रन पार्क बनाया जावे। साथ कोई तालाब के क्षेत्र में मंदिर बनाना चाहता है,तो उसे भूमि उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण हैरिटेज लुक में होना चाहिए । उन्होंने तालाब और विभिन्न मंदिर के निरीक्षण के दौरान पूजा स्थलों की सफाई करवाने के निर्देश दिए ।
इसके बाद जिला कलक्टर कोडमदेसर पहुंचे और तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने इस तालाब के मरम्मत आदि के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी राजेश नायक, तहसीलदार, कोलायत सरपंच देवी सिंह भाटी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :