श्रमिकों के वेतन, आवास तथा भोजन की व्यवस्था करेंगे सम्बंधित ठेकेदार, जिला कलक्टर ने जारी किए आदेश

श्रमिकों के वेतन, आवास तथा भोजन की व्यवस्था करेंगे सम्बंधित ठेकेदार, जिला कलक्टर ने जारी किए आदेश

बीकानेर, 30 मार्च। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जो निर्माण कार्य चालू है अथवा कार्य बंद होने के बावजूद श्रमिक कार्यस्थल पर ठहरे हुए हैं उनके वेतन, आवास, भोजन आदि की समस्त व्यवस्थाएं सम्बंधित ठेकेदार, कंपनी या संस्था द्वारा की जाए। जिला कलक्टर ने इस सम्बंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जोधपुर डिस्काॅम के जोनल मुख्य अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नगर निगम आयुक्त, नगर विकास न्यास सचिव, एनएचएआई के परियोजना निदेशक, आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियंता, आरएसआरडीसी के अधिशाषी अभियंता, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका नोखा, देशनोक तथा श्रीडूंगरगढ़ को निर्देश जारी करते हुए आदेशों की कठोरता से पालना करवाने के निर्देश दिए हैं।
भोजन वितरण के समय बीट कॉस्टेबल रहें मौजूद
जिला मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम ने कहा है कि जरूरतमंदों को खाद्यान्न सामग्री और भोजन पैकेट वितरण के समय संबंधित थाना क्षेत्र के बीट कॉन्स्टेबल उपस्थित रहें। भोजन वितरण के दौरान कई स्थानों पर भीड़ होने और अन्य अव्यवस्थाएं उत्पन्न होने की शिकायत मिल रही है। इसके मद्देनजर यह व्यवस्था की जाए कि भोजन और खाद्य सामग्रियां सामग्री वितरण के दौरान जिला रसद अधिकारी अथवा नगर निगम आयुक्त की ओर से गठित दल के साथ बीट कांस्टेबल आवश्यक रूप से उपस्थित रहे और यह सुनिश्चित करें कि भोजन वितरण के दौरान लोग दूर-दूर खड़े हो तथा कोई अव्यवस्था ना बने।
गौतम ने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत सामान वितरण के पश्चात खाली चलने अथवा फ्यूल भरवाने वाले वाहनों को ना रोका जाए। जिला मजिस्ट्रेट ने इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी करते हुए कहा कि आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही करने वाले वाहनों को लॉक डाउन में आवागमन की छूट है अतः ऐसे समस्त वाहनों को ना रोका जाए।
निराश्रित पशुओं को भिजवाएं गौशाला
जिला कलेक्टर ने शहरी क्षेत्रों में घूमने वाले निराश्रित पशुओं को राजकीय अथवा अनुदानित या धार्मिक वह निजी गौशालाओं में भिजवाने के लिए नगर निगम आयुक्त और नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं । उन्होंने बताया कि चारे और पशु आहार की व्यवस्था के लिए पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक से संपर्क किया जा सकता है ।
  • Powered by / Sponsored by :