धरातल पर दिखने लगे हैं सुधार रंगीन रोशनियों से नहाया पब्लिक पार्क

धरातल पर दिखने लगे हैं सुधार रंगीन रोशनियों से नहाया पब्लिक पार्क

बीकानेर, 14 मई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम मंगलवार को शहर भ्रमण पर रहे । इस दौरान सफाई, रोशनी, शहर में बेसहारा पशुओं की समस्या से रूबरू हुए । उन्होंने पब्लिक पार्क में फव्वारे, रोशनी, बरसात में एकत्रित गंदे पानी को देखा और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।
गौतम ने सोमवार को शहर में हुई बरसात से पब्लिक पार्क में एकत्रित हुए पानी की निकासी और पार्क में बंद पड़े दो फव्वारों को सही करवाने के नगर विकास न्यास के अभियन्ता को निर्देश दिए । इसके बाद वे उप वन संरक्षक कार्यालय पहुंचे और यहां चारों ओर फैली गंदगी पर नाराजगी जताई। उन्होंने संबंधित अधिकारी से कहा कि पार्क में वनविभाग के पास काफी जमीन है । इसमें पेड़ व फुलवारी लगाई जाए। कार्यालय में भी पेड़-पौधे कम लगे है,इसे हराभरा करें । उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यालय परिसर में बुधवार तक सफाई हो जानी चाहिए ।
पार्क का नजारा बदला-बदला सा-जिला कलक्टर की पब्लिक पार्क की पूर्व की विजिट का असर साफतौर पर परिलक्षित हो रहा था। पार्क के मुख्य स्मारक (मॉन्यूमेंट्स) आधुनिक रंगीन रोशनी से अब आकर्षक दिखने लगे हैं, साथ ही पार्क में विभिन्न स्थानों पर लगे फव्वारे भी चल रहे हैं । बच्चे अपने परिजनों के साथ पूरा आनंद ले रहे थे । झूलों पर बच्चों का हुजूम उमड़ा हुआ था।
गौतम ने न्यास के अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि पार्क में विभिन्न व्यवस्थाओं में हुए सुधार की गुणात्मक निरन्तरता बनी रहे, यह सुनिश्चित किया जाए । उन्होंने न्यास अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि वे नियमित रूप से पब्लिक पार्क स्थित विभिन्न पार्कों का भ्रमण करेंगे । सभी अभियन्ता पृथक पृथक पार्कों में हो रहे कार्यों को निरीक्षण के लिए गोद लेवें । अगर किसी भी अभियन्ता ने कोताही बरती तो, संबंधित अभियन्ता के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी ।
जवाहर पार्क का निरीक्षण- गौतम इसके बाद जैसलमेर रोड स्थित जवाहर पार्क का निरीक्षण करने पहुंचे और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अमृत योजना में इस पार्क को विकसित करें। यहां और अधिक आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जाए । उन्होंने कहा कि इस पार्क में योगा के लिए कक्ष के निर्माण की संभावना को भी देखा जाए । साथ ही पार्क में पेड़-पौधों के रख-रखाव के लिए भी कार्य किया जाए । निगम और यूआईटी पूरे क्षेत्र को साफ रखने के लिए कार्य योजना बनाकर उस पर काम करें। उन्होंने पार्क को रोशन करने के लिए एलईडी लाइटे लगाने और पार्क के मध्य से गुजरने वाली विद्युत लाइनों को शिफ्ट करने अथवा अण्डर ग्राउण्ड करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने जैसलमेर सड़क मार्ग से नयाशहर की ओर बन रही सड़क का भी निरीक्षण किया । इस रोड पर यूआईटी 40 लाख रूपये खर्च कर रही है । उन्होंने न्यास सचिव को निर्माण कार्य का नियमित निरीक्षण करने तथा 3-3 दिन से इस कार्य की प्रगति की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए । जिला कलक्टर ने कोटगेट के पास यातायात व्यवस्था को देखा और पुलिस प्रशासन, निगम तथा नगर विकास न्यास के अधिकारी से बातचीत कर, एक अतिरिक्त एक तरफा यातायात मार्ग विकसित करने की संभावनाएं तलाशने की बात कही । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह आपस में समन्वय स्थापित कर सादुल स्कूल के पास बने पार्किंग स्थल में सभी वाहन खड़े हो जाए, इसके बारे में भी विचार करें। उन्होंने कहा कि इस पार्किंग स्थल पर कोटगेट स्थित दुकानों के पास खड़े वाहन एक स्थान पर खड़े किए जाए। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेंद्र देवड़ा से कहा कि संबंधित विभागों की एक बैठक आयोजित कर कोटगेट पर यातायात की व्यवस्था को ठीक करने की कार्य योजना बनाएं। साथ ही ऐतिहासिक कोटगेट पर पर लाइट तथा साफ-सफाई की व्यवस्था इस तरह से की जाए, जिससे कोटगेट को पर्यटक तथा आम लोग इसकी सुंदरता और स्थापत्य कला को देख सके।
जिला कलक्टर तोलियासर भैंरूजी गली मार्केट, सांखला रेलवे फाटक, कोयला गली से तौलियासर भैरूजी मंदिर तक पैदल चलकर क्षेत्र की यातायात व्यवस्था का निरीक्षण किया । उन्होंने इस दौरान पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि मार्केट में दुकानों के आगे लगे पाटे हटाए जाए तथा कोयला गली के एक तरफा यातायात व्यवस्था में सुधार किया जाए। अगर कोई दुकानों के आगे पाटे लगाते हुए पाया जाता है,उसका चालान किया जाए । उन्होंने संबंधित थाना अधिकारी को इस क्षेत्र का नियमित निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए ।
जिला कलक्टर महात्मा गांधी मार्ग होते हुए पंचशती सर्किल पहुंचे । यहां जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पाइप लाइन डालने के कारण एक तरफ की सड़क टूटी हुई मिली । उन्होंने न्यास के अभियंताओं को निर्देश दिए की पाइप लाइन डालने से क्षतिग्रस्त हुई इस सड़क की मरम्मत का कार्य अगले 7 दिनों में पूर्ण हो जाना चाहिए ।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा,नगर विकास न्यास की सचिव सुनीता चैधरी,अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक चंद्र प्रकाश पारीक,यातायात निरीक्षक प्रदीप,नगर निगम के उपायुक्त जगमोहन हर्ष, यूआईटी अभियन्ता भंवरू खां, ओपी गोदारा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :