केन्द्रीय दल का दौरा जारी, जल शक्ति कार्यो का किया सघन निरीक्षण

केन्द्रीय दल का दौरा जारी, जल शक्ति कार्यो का किया सघन निरीक्षण

भीलवाड़ा, 12 जुलाई/ भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव कल्पना राजसिंघोत तथा केन्द्रीय दल द्वारा शुक्रवार को भी जिले के विभिन्न ब्लॉकों का भ्रमण कर जल शक्ति कार्यो का सघन निरीक्षण किया गया । टीम ने शुक्रवार को बनेडा, रायपुर, जहाजपुर, हुरड़ा आदि स्थानों पर निरीक्षण किया।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरड़ा ने बताया कि संयुक्त सचिव कल्पना राजसिंघोत ने जहाजपुर ब्लॉक में शक्करगढ ग्राम का दौरा कर जलशक्ति एवं जल संग्रहण के कार्य को देखा। उन्होंने शक्करगढ में पट्टी रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रीप का निरीक्षण करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यो से वर्षा जल का संचय कर वर्षभर खेती के लिए उपयोग किया जा सकता है। वर्षा के अभाव में इस माध्यम से संचय किये गये जल का उपयोग किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है।उन्होंने वहां बावडी रिनोवेशन कार्य को भी देखा।
केन्द्रीय टीम ने बनेड़ा ब्लॉक के सरदारनगर में नरेगा कार्यो के तहत करवाये जा रहे जल संग्रहण कार्यो का निरीक्षण किया। टीम ने हुरडा ब्लॉक के गढवालों का खेडा तथा सुरास में एनिकट निर्माण, सुरास में मॉडल तालाब, गागेडा में मॉडल तालाब का निरीक्षण किया तथा वहां पौधारोपण भी किया। गागेडा के मॉडल तालाब को देखकर केन्द्रीय टीम ने इसे प्रशंसनीय बताया। टीम ने लाम्बा ग्राम में बावडी रिनोवेशन कार्य तथा टोंकरवाड में सुरास एनिकट जल संग्रहण कार्य का भी निरीक्षण किया। केन्द्रीय टीम ने रायपुर के बोराणा एवं मोखुन्दा तथा भोपतपुरा क्षेत्रा का भी दौरा किया।
केन्द्रीय टीम ने इससे पहले शाहपुरा के अरणियाघोडा में ओपन वेल, नाडी निर्माण एवं वृक्षकुंज, शिवपुरी में पाश्चर डवलपमेंट कार्य, करेडा में बावडी रिनोवेशन कार्य को देखा तथा धुंवाला में उच्च माध्यमिक विद्यालय का रुपटोप वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिये चयन किया।
संयुक्त सचिव कल्पना राजसिंघोत ने शुक्रवार प्रातः जिला परिषद कार्यालय में कृषि विभागीय अधिकारियों के साथ भी महत्वपूर्ण बैठक आयोजित कर जलशक्ति अभियान के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।
  • Powered by / Sponsored by :