मतदाता स्वयं कर सकते हैं अपनी प्रविष्टि का सत्यापन

मतदाता स्वयं कर सकते हैं अपनी प्रविष्टि का सत्यापन

भीलवाडा, 3 सितम्बर/ जिले में 1 सितम्बर से 15 अक्टूबर 2019 तक मतदाता सत्यापन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने मतदाताओं से अपील की है किवे स्वयं आयोग द्वारा उपलब्ध करवाई गई सुविधाएं जैसे एनवीएसपी पोर्टल, वोटर हैल्पलाईन मोबाइल एप के माध्यम से अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन करें । उन्होंने कहा कि यदि प्रविष्टियों में किसी प्रकार का संशोधन आवश्यक हो तो, आयोग द्वारा अधिकृत दस्तावेज यथा भारतीय पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसेंस, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, किसान प्रमाण पत्रा, सरकारी या अर्द्ध सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए पहचान पत्रा एवं राशन कार्ड में से एक दस्तावेज ऑनलाइ्रन अपलोड कर करवा सकते हैं।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता द्वारा सत्यापन का काम वोटर हैल्प लाइन मोबाइल एप के माध्यम से किया जा सकता है। यह एक गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं के पास इंटरनेट की सुविधानहीं है या एंड्राइड मोबाइल फोननहीं है, वे उपरोक्त दस्तावेजों में से एक दस्तावेज केसाथ उनके क्षेत्रा में स्थापित काॅमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकते हैं और आवश्यकता होने पर आॅनलाइन आवेदन पत्र भरकर प्रस्तुत करसकते हैं।
उन्होंने बताया कि विशेष योग्यजन के लिए सत्यापन की सुविधा कॉल सेंटर के माध्यम से की गई है। विशेष योग्यजन 1950 पर फोन कर प्रविष्टियों का सत्यापन करवा सकते हैं। अभियान की अवधि में बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर मतदाता की प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे। इस दौरान यदि परिवार के किसी पात्र व्यक्ति का मतदाता सूची में पंजीकरण नहीं करवाया है तो मौके पर ही आवेदन पत्रा प्राप्त करेंगे।
  • Powered by / Sponsored by :