इस माह के अंत तक सडकों के गड्ढों और आवारा पशुओं से मिलेगी निजात

इस माह के अंत तक सडकों के गड्ढों और आवारा पशुओं से मिलेगी निजात

भीलवाडा, 4 अप्रेल / शहरवासी आने वाली दीपावली स्वच्छ गांधीसागर तालाब पर मना सकेंगे। जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट की सक्रियता से दीपावली से पहले गांधीसागर में आने वाले गंदे पानी को रोक दिया जायेगा और लोगों को बदबू से निजात मिलेगी। इसके साथ ही गांधीसागर तालाब की एप्रोच रोड एवं टापू को निखार दिया जायेगा । सोमवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आरयूआईडीपी, नगर विकास न्यास, नगर परिषद एवं सिवरेज का कार्य करने वाली कंपनी मैसर्स राजकमल बिल्डर्स इन्फ्रा प्रा.लि. के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई । बैठक में कलेक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को 10 अक्टूबर तक गांधीसागर में जानेवाले सीवेज को सिवरेज पंपिग स्टेशन तक पहुंचाने के निर्देश दिये हैं।
ऐसे मिलेगी तालाब को गंदे पानी से मुक्तिः
वर्तमान में गांधीसागर तालाब में मुख्यतः ज्योतिनगर, शास्त्रीनगर, चन्द्रशेखर आजादनगर, काशीपुरी, अम्बेडकर नगर, जगजीवनराम नगर, श्यामविहार, वकील कॉलोनी आदि कॉलोनियों के घरों के सीवेज एवं रसोई तथा बाथरुम का पानी नालों के माध्यम से आता है। आरयूआईडीपी के अधिकारियों ने बताया कि इन कॉलोनियों में लेटरल लाईन (200 एमएम की नई लाईनें) डालने का कार्य प्रगति पर है। इसके साथ गांधीसागर तालाब से सीवरेज पंपिग स्टेशन तक 6 कि.मी. की आउटफाल लाईन डालने का कार्य 10 अप्रेल से शुरु कर दिया जायेगा जो कि 10 अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा। इसी अवधि में इन कॉलोनियों में डाली जाने वाली सीवर लाईन का कार्य एवं उन्हें घरों से जोडने का कार्य भी पूरा कर लिया जायेगा । इसके बाद घरों से आने वाला सीवेज, रसोई एवं बाथरुम का पानी लेटरल लाईनों के माध्यम से आउटफाल लाईन तक पहुंचेगा। यहां से यह सीवेज कोठारी नदी के किनारे रिंगरोड के पास बनाये जा रहे सीवरेज पंपिग स्टेशन पर पहुचेंगा जहां से इसे लिफ्ट करके सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट तक पहुंचाया जायेगा। इस कार्य के पूरा होते ही गांधीसागर में गंदा पानी आना समाप्त हो जायेगा और उसमें सिर्फ बरसाती पानी आयेगा। यह पूरा काम हर हाल में 10 अक्टूबर से पहले पूरा करवाने के निर्देश जिला कलेक्टर ने संबंधितों को दिये हैं।
सडक के गड्ढों और आवारा पशुओं से मिलेगी निजातः
आरयूआईडीपी द्वारा अबतक सीवर लाईन के लिए खोदी गई सडकों के मरम्मत का कार्य इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा जिससे शहरवासियों को गड्ढों एवं जाम से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही आवारा पशुओं को काईन हाउस में डाला जायेगा और शहर आवारा पशुओं से मुक्त होगा।
यह महत्वपूर्ण निर्णय भी हुएः
बैठक में कलक्टर ने नगर परिषद के अधिकारियों को शहर में वेंडिग जोन एवं नोन वेंडिग जोन का निर्धारण करने तथा थडी ठेले वालों का रजिस्ट्रेशन कर उनको नम्बर अलोउट करने के निर्देश दिये।
सीवरेज व्यवस्था के तहत बनने वाले दो ग्राहक सुविधा केन्द्रों के लिए 60-60 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता है। जिसके लिए नगर परिषद द्वारा दादाबाडी एवं सुभाषनगर का प्रस्ताव दिया गया है। आरयूआईडीपी द्वारा मौका निरीक्षण के बाद इन स्थलों का चयन किया जायेगा। इसके साथ ही सीवरेज के केन्द्रीय नियंत्राण केन्द्र की स्थापना के लिए स्थल चयन हेतु नगर परिषद द्वारा दादाबाडी स्थित परिषद भवन में ही स्थान उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव दिया गया। यहां भी मौका निरीक्षण के बाद फैंसला किया जायेगा। इसके साथ ही अमृत योजना के तहत प्राप्त 10 करोड रुपए आरयूआईडीपी को जमा कराने के आदेश भी जिला कलेक्टर ने नगर परिषद को दिये हैं। कलेक्टर ने नगर परिषद को यह भी आदेश दिये हैं कि एसटीपी क्षेत्र में आ रहे अतिक्रमणों को तत्काल प्रभाव से हटाये।
बैठक में आरयूआईडीपी, यूआईटी एवं नगर परिषद के अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :