जिले में भारी वर्षा, 11 बांध ओवरफ्लो, पानी की आवक जारी

जिले में भारी वर्षा, 11 बांध ओवरफ्लो, पानी की आवक जारी

भीलवाडा, 16 अगस्त/ जिले में मानसून की जोरदार सक्रियता तथा पिछले दो दिन से निरन्तर वर्षा के कारण जिले के बांधों, तालाबों में पानी की बम्पर आवक हुई है। भारी वर्षा के कारण जिला प्रशासन स्थिति पर निरन्तर नजर बनाये हुए हैं। जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने जिले के समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों, उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों तथा नायब तहसीलदारों को मुस्तेद रहने, स्थिति पर नजर रखने तथा मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद किया है। अधिकारियों/कर्मचारियों के स्वीकृत अवकाश भी निरस्त कर दिये गये हैं। जिला कलेक्टर के निर्देश पर विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने शुक्रवार प्रातः ही जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में छात्रों के लिए अवकाश घोषित कर दिया था।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों से भारी वर्षा के कारण किसी भी तरह के जान, माल तथा पशु हानि न हो तथा क्षेत्रा में जल भराव न हो, इसके लिए सभी आवश्यक एतिहाति उपाय करने के निर्देश प्रदान किये हैं। उन्होंने अधिकारियों से अपने क्षेत्रा की रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा प्रशासन के साथ संपर्क बनाये रखने को कहा है।
जिले के सबसे बडे मेजा बांध में एक ही दिन में 7.2 फीट पानी की आवक हुई है। वर्षा ने जिले की औसत वर्षा के आंकडे को पार कर लिया है। शुक्रवार प्रातः 8 बजे तक जिले में 668.69 एम.एम. औसत वर्षा हो चुकी है जो औसत वर्षा 649 एम.एम. का 103 प्रतिशत है।
जल संसाधन विभाग के नियंत्राण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में विभाग के 10 मध्यम तथा 20 छोटे बांधों में से 3 मध्यम तथा 8 छोटे बांध ओवरफ्लो चल रहे हैं। जिले के जेतपुरा, कोठारी, उम्मेदसागर, आगूंचा, डामटीकोकडा, गोवटा, गुवारडी, मण्डोल, पचानपुरा, शक्करगढ तथा शिवसागर पारोली बांध ओवरफ्लो चल रहे हैं। बांधों, तालाबों में पानी की निरन्तर आवक के कारण कुछ और बांध ओवरफ्लो होने के कगार पर है।
शुक्रवार प्रातः 8 बजे समाप्त पिछले 24 घण्टों में जेतपुरा बांध पर सर्वाधिक 251 मी.मी. वर्षा दर्ज की गई है। माण्डलगढ में 237, काछोला में 236,गंगापुर में 62, गुलाबपुरा में 111, आसीन्द में
100, बदनोर में 30, बनेडा में 132, भीलवाडा मुख्यालय पर 117,हमीरगढ में 53, हुरडा व जहाजपुर में 112-112, कोटडी में 93, मांडल में 181, करेडा व सहाडा में 63-63, शाहपुरा में 82, फुलियाकलां में 85, बिजौलियां में 188, शंभूगढ में 80, डाबला में 73, कारोई में 91, रुपाहेली में 80, शक्करगढ में 95, पारोली में 60, बागोर में 62, ज्ञानगढ में 52 तथा मोखुन्दा में 19 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है।
इसी तरह आगूंचा डेम पर 164, अरवड पर 109, चन्द्रभागा बांध पर 50, खारी पर 110, कोठारी पर 70, मेजा पर 159, मातृकुण्डिया पर 49, मेजा पर 159, नाहरसागर बांध पर 80, पाटन पर 35, सरेरी बांध पर 171 तथा उम्मेदसागर पर 100 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है ।
अन्य बांधों में अरवड बांध का जलस्तर 15.05 फीट, मांडल तालाब का जलस्तर 4.7, मातृकुण्डिया का 1.44, नागरहसागर में 15.08, सरेरी बांध में 9, झाडोल रायपुर में 1.5, झाडोल डेम में 11.68, कान्याखेडी में 3, नागदी में 18, नवलपुरा में 7.66, पाटन टेंक में 8, राथलियास में 5 तथा टोंकरवाड बांध में 9.75 फीट पानी की आवक हुई है। जिले के बांधों में अब तक 37.94 प्रतिशत पानी एकत्रा हो चुका है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर तथा न.प.आयुक्त ने किया शहर का दौराः
जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने भारी वर्षा के कारण शहर में कई स्थानों पर पानी जमा होने के कारण अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेन्द्र जैन तथा नगर परिषद आयुक्त दुर्गा कुमारी को मौके पर भेज कर जमा पानी की तुरन्त निकासी के निर्देश प्रदान किये । दोनों अधिकारियों ने नगर परिषद टीम के साथ शहर की कच्ची बस्तियों, निचले इलाकों तथा जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरा किया और मौके पर उपस्थित रहकर पानी की निकासी करवाई तथा कार्मिकों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
राजकीय एवं निजि विद्यालयों में 17 को भी रहेगा अवकाशः
जिला कलक्टर के निर्देश पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने निरन्तर वर्षा तथा जल भराव के कारण जिले के सभी राजकीय व निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिये 17 अगस्त को भी अवकाश घोषित किया है । समस्त संस्था प्रधान तथा कार्मिक विद्यालय में उपस्थित रहकर आपदा प्रबंधन में जिला प्रशासन का सहयोग करेंगे।
चिकित्सा टीम एवं आवश्यक दवाईयां रखें उपलब्धः
जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश प्रदान किये हैं कि अतिवृष्टि के कारण जलजनित तथा मौसमी बीमारियों की संभावनाओं के मद्देनजर जिले के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवश्यक दवाईयां, ईमरजेन्सी किट तथा वैकल्पिक वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने बीसीएमओ के माध्यम से सभी ब्लॉको में चिकित्सकों एवं नर्सिगकर्मियों के मुख्यालय पर रहने तथा आपात स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारियां रखने के निर्देश भी प्रदान किये हैं।
  • Powered by / Sponsored by :