जिले में रबी की 5 फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू

जिले में रबी की 5 फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू

भीलवाड़ा 11 नवम्बर/ भीलवाड़ा जिले में रबी फसल 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत जिले में रबी 2020-21 हेतु 5 फसलों गेहूं, जौ, चना, सरसों एवं मसूर को पटवार सर्कल/तहसील स्तर पर अधिसूचित किया गया है। फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर निर्धारित की गई है।
उपनिदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद ने बताया कि जिले की बदनोर एवं करेड़ा तहसील को छोड़कर सभी तहसीलों में पटवार स्तर पर गेहूं, और बनेड़ा हुरड़ा शाहपुरा, फूलियांकला, कोटड़ी, जहाजपुर एवं माण्डलगढ़ तहसील के लिए पटवार स्तर पर चना तथा शाहपुरा, फूलियांकला, जहाजपुर एवं बिजौलिया तहसील में पटवार स्तर पर सरसों फसल को फसल बीमा के लिए अधिसूचित किया गया है।
इसी तरह जिले की बिजौलिया तहसील को छोड़कर बाकी 15 तहसील स्तर पर जौ, बदनोर एवं करेड़ा तहसील स्तर पर गेहूं तथा बनेड़ा, हुरड़ा, भीलवाड़ा, हमीरगढ़, कोटड़ी एवं माण्डलगढ़ तहसील स्तर पर सरसों, भीलवाड़ा हमीरगढ़, सहाड़ा एवं बिजौलिया स्तर पर चना और कोटड़ी, माण्डलगढ़, जहाजपुर एवं बिजौलिया तहसील स्तर पर मसूर को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए अधिसूचित किया गया है। बीमा योजना का क्रियान्वयन एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के माध्यम से करवाया जाना है।
योजना के तहत फसल ऋण लेने वाले कृषक, गैर ऋणी कृषक एवं बटाईदार कृषकों द्वारा फसलों का बीमा करवाया जा सकेगा।
जिले में गेहूं के लिए प्रति हैक्टेयर बीमित राशि 67952 रू., जौ के लिए 45323, चना के लिए 57519, सरसों के लिए 55772 रू. तथा मसूर के लिए 47534 रू. होगी। कृषक द्वारा अधिकतम 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देय होगा जो गेहूं के लिए 1019 रू, जौ के लिए 680 रू. चना के लिए 863 रू., सरसों के लिए 837 रूपये तथा मसूर के लिए 713 रूपये प्रति हैक्टेयर होगा।
  • Powered by / Sponsored by :