प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान 9 को

प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान 9 को

भीलवाडा, 6 सितम्बर/ गर्भवती माताओं की स्वास्थ्य देखभाल हेतु भारत सरकार द्वारा प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस माह भी 9 सितम्बर को सभी राजकीय चिकित्सालय में अभियान आयोजित किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रकाश शर्मा ने बताया कि 9 सितम्बर को विशेषरुप से गर्भवती माताओं के लिए सभी राजकीय चिकित्सालय में समारोह दिवस के रुप में आयोजित किया जाता है। शिविर में राजकीय चिकित्सकों केसाथ साथ निजी चिकित्सक भी सहयोग देकर गर्भवती एवं धात्री माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर मातृ शिशु स्वास्थ्यसेवाओं में सुदृढीकरण हेतु योगदान देते हैं।
जिला आरसीएच अधिकारी डॉ. सी.पी. गोस्वामी ने बताया कि जिले के 100 से भी अधिक राजकीय चिकित्सालय में मातृत्व दिवस आयोजित किया जाता है जिसमें सभी गर्भवती महिलाओं की जांच कर निःशुल्क सोनोग्राफी की जाती है। उन्होंने बताया कि 10 ग्राम से कम हिमोग्लोबिन की महिलाओं को एनीमिया की रोकथाम हेतु आयरन सुक्रोज के इंजेक्शन निःशुल्क चिकित्सालय में लगाए जाते हैं और कुशल मंगल कार्यक्रम के तहत आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण किए जाते हैं।
  • Powered by / Sponsored by :