करेडा में आयोजित निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर में अब तक कुल 9525 लोगों को उपलब्ध कराई चिकित्सा सेवाऐं

करेडा में आयोजित निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर में अब तक कुल 9525 लोगों को उपलब्ध कराई चिकित्सा सेवाऐं

भीलवाडा 05 नवम्बर। जिले के माण्डल ब्लॉक के करेडा कस्बे में जिला प्रशासन, मेडिकल कॉलेज, विजन इण्डिया व चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में आयोजित निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर के दौरान बडी संख्या में शिविर में आने वाले मरीजों को स्थानीय स्तर पर हीं विशेषज्ञ चिकित्सकों ने बडे उत्साह व तन्मयता के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देकर लाभान्वित किया गया। शिविर में बडी संख्या में चिकित्सा विभाग द्वारा मुहैया करवाई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए लोग इक्कटठे हुए। शिविर के दौरान तीसरे दिन तक कुल 9525 लोगों का ओपीडी रजिस्ट्रेशन कर लोगों को जांच व उपचार की सेवाऐं दी गई। शिविर में मंगलवार को 2863 लोगों का ओपीडी में रजिस्ट्रेशन किया गया साथ हीं 1271 लोगों की एनसीडी अनुभाग की ओर से गैरसंचारी रोगों जैसे बीपी शुगर की जांच सहित आईपीडी/ओपीडी के तहत सर्जरी, स्त्री रोग, शिशु रोग, अस्थि, चर्म, लेबोरेट्री, ईसीजी, मेडिसिन, नेत्रा, मानसिक रोग, नाक/कान/गला व क्षय रोग सहित जांच व उपचार की सेवाओं का लाभ दिया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 3 नवम्बर से आमजन को स्थानीय स्तर पर हीं स्वास्थ्य का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, करेडा में चिकित्सा विभाग द्वारा निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के दौरान प्रथम दिवस 3 नवम्बर को कुल 2994 रोगियों का ओपीडी में रजिस्टेªशन कर 320 मरीजों को आईपीडी में भर्ती कर स्वास्थ्य सेवाऐं दी गई और 105 मरीजों की सोनोग्राफी जांच, 88 की ईसीजी, 1632 रोगियों की एनसीडी अनुभाग की ओर से गैरसंचारी रोगों जैसे बीपी शुगर की जांच, 2810 रोगियों को डीडीसी सेन्टर पर मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के अन्तर्गत दवा वितरित की गई, 1305 रोगियों की लैब के तहत जांच की गई साथ हीं 178 रोगियों की एक्सरे जांच कर संबंधित चिकित्सकों द्वारा उपचार की सुविधा प्रदान की गई। शिविर के दूसरे दिन 4 नवम्बर को 3765 रोगियों का ओपीडी में रजिस्टेªशन कर 126 मरीजों को आईपीडी में भर्ती कर स्वास्थ्य सेवाऐं दी गई और 246 मरीजों की सोनोग्राफी जांच, 110 की ईसीजी, 1375 रोगियों की एनसीडी अनुभाग की ओर से बीपी शुगर की जांच, 2718 रोगियों को डीडीसी सेन्टर पर मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के अन्तर्गत दवा वितरित की गई, 28 रोगियों की सिलकोसिस जांच, 1131 रोगियों की लैब के तहत जांच की गई साथ हीं 230 रोगियों की एक्सरे जांच कर संबंधित चिकित्सकों द्वारा उपचार की सुविधा प्रदान की गई। इसके साथ हीं चिन्ह्ति 43 मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सर्जरी, आर्थो व गायनी के अन्तर्गत मरीजों को ऑपरेशन की सुविधा प्रदान कर लाभान्वित किया गया ।
सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने शिविर में आने वाले रोगियों की हरसंभव मदद कर मुख्यमंत्राी निशुल्क दवा योजना एवं जांच योजना से अधिकाधिक लाभान्वित करने सहित चिकित्सा अधिकारी एवं कार्मिकों द्वारा मरीजों के साथ सौम्य व्यवहार के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान मरीजों को स्ट्रेचर/व्हील चेयर/एम्बुलेंस की सुविधा देकर लाभ पहुंचाया गया। इस दौरान चिकित्सा विभाग की तैनात टीमों ने आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए उपचार व जांच हेतु उचित मार्गदर्शन प्रदान कर उनके परिजनों की मदद की । शिविर के दौरान मौसमी बीमारियों के बचाव के साथ हीं विभागीय विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं की स्टॉल लगाकर आईईसी प्रचार सामग्री के माध्यम से जानकारी प्रदान की गई। शिविर के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारियों, दन्त चिकित्सक, नर्सिंग कर्मचारी, पैरामेडिकल स्टाफ, एएनएम, सहित अन्य स्वास्थ्य कार्मिकों ने सक्रिय रूप से अपनी सेवाएँ दीं।
  • Powered by / Sponsored by :