केन्द्र सरकार के कॉमन रिव्यू मिशन दल ने की ग्राम सभा में सहभागिता

केन्द्र सरकार के कॉमन रिव्यू मिशन दल ने की ग्राम सभा में सहभागिता

भीलवाडा, 8 नवंबर/ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के कॉमन रिव्यू मिशन के तहत भेजे गये केन्द्रीय दल के द्वारा जिले में जीपीडीपी के तहत आयोजित की जा रही ग्राम सभाओं में भाग लिया । दल के डॉ. समीक सोम, बिजय नारायण मिश्रा व रामेश्वर सिंह के साथ जयपुर सचिवालय से अधिशाषी अभियंता अरविन्द सक्सेना ने पंचायत समिति सहाडा की ग्राम पंचायत पोटला में आयोजित ग्राम सभा में भाग लिया गया तथा ग्रामवासियों द्वारा ग्राम सभा में कार्यो के प्रस्ताव देने की प्रक्रिया को समझा दल के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ग्राम सभा में ग्रामीणों द्वारा दी जाने वाली समस्याओं व शिकायतों के निराकरण करने हेतु सुझाव दिये गये ।दल ने ग्राम सभा में उपस्थित महिलाओं से उनकी समस्याओं की जानकारी प्राप्त की तथा महिलाओं से बच्चों के समय पर टीकाकरण व आंगनबाडी केन्द्रों में दिये जा रहे पोषाहार के संबंध में भी प्रष्न किये। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं व आंगनबाडी कार्मिकों द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा व पोषाहार कार्यक्रम की जानकारी प्राप्त की गई।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल राम बिरड़ा ने जिले में आयोजित की जा रही समस्त ग्राम सभाओं के कार्यक्रम व ग्राम सभा के अन्तर्गत संपादित होने वाले कार्यो का विस्तृत विवरण दल को दिया। दल द्वारा स्थानीय अधिकारियों को ग्राम सभा में प्राप्त कार्यो के प्रस्तावों को सर्वोच्च प्राथमिकता पे लेने के निर्देश दिये गये। ग्राम पंचायत पोटला में महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत करवाये जा रहे चारागाह विकास कार्य का निरीक्षण किया कार्य स्थल पर उपस्थित मनरेगा श्रमिकों से चर्चा कर उन्हे विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं व उनकी समस्याओं की जानकारी प्राप्त की गई। श्रमिकों को अन्य योजनाओं जैसे उज्जवला योजना ,श्रमिक कार्ड, खाद्य सुरक्षा योजना आदि से मिल रहे लाभाशं के बारे में प्रश्न कर जानकारी प्राप्त की तथा सभी को समूह कार्य पद्वति के लाभ समझाते हुए समूह कार्यप्रणाली व समूह माप के निर्देशों की पालना हेतु पाबन्द किया । अधिशाषी अभियंता महेश चन्द ओझा ने जिले में समूह माप हेतु करवाये गये प्रशिक्षण आदि के बारे में दल को बताया । पोटला ग्राम पंचायत में ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्तव बताते हुए घरों में निर्मित शौचालय के उपयोग करने को कहा।
दल ने ग्राम पंचायत में संचालित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से बात की तथा समूह द्वारा राशि के लेन देन तथा एकत्र राशि का उत्पादक कार्यो में उपयोग की प्रक्रिया को भी देखा। पंचायत समिति कार्यालय में विभिन्न ग्रामीण विकास की योजनाओं के ब्लॉक स्तर पर क्रियान्वयन की पद्वति के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।
दल द्वारा निरीक्षण के क्रम में ग्राम पंचायत खांखला में मनरेगा अन्तर्गत अकरिया रास्ते पर नई नाडी निर्माण कार्य ,खैल मैदान विकास कार्य का निरीक्षण किया गया । ग्राम पंचायत खांखला में भील बस्ती में प्रधानमंत्री आवास के तहत तैयार किये गये ग्रामीणो के आवास देखे तथा ग्रामीणों से चर्चा की । प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत महेन्द्रगढ़ में सड़क कार्य का निरीक्षण किया गया तथा योजनान्तर्गत निर्मित नवीन कार्य व पूर्व में करवाये गये |
  • Powered by / Sponsored by :