कुपोषण प्रबंधन कार्यक्रम के लिये डॉ. गोस्वामी पुरस्कृत

कुपोषण प्रबंधन कार्यक्रम के लिये डॉ. गोस्वामी पुरस्कृत

भीलवाडा, 3 अक्टूबर/ राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 के आधार पर जिले के जहाजपुर क्षेत्र में कुपोषण प्रबंधन कार्यक्रम 6 माह से 59 माह के बच्चों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित किया गया । कार्यक्रम के तहत 18000 से अधिक बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर 230 बच्चे कार्यक्रम में चिन्हित कर कुपोषण मुक्त किया । कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला आरसीएच अधिकारी डॉ. सी.पी. गोस्वामी एवं स्वास्थ्यकर्मी श्रीमती ललिता मीणा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्ररोंपा ब्लॉक जहाजपुर को गुरुवार को जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में सर्टिफिकेट प्रशस्ति पत्र निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा दिया गया ।
कार्यक्रम के तहत कुपोषण के कारण से होने वाली नवजात मृत्यु को रोकने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण आयोजित करसभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर स्वास्थ्य परामर्शएवं स्वास्थ्य शिक्षा दी गई थी। आरसीएचओ डॉ. गोस्वामी ने बताया कि 5 साल तक के बच्चों को अगर जन्म के 2 साल तक आवश्यक देखभाल की जाए तो नाटा एवं दुबलेपन से ग्रसित बच्चे नहीं होते हैं। वर्तमान में प्रत्येक गर्भवती महिला को 1000 दिवस स्वास्थ्य जागरुक किया जारहा है जो कि नवजात शिशु के जीवन के अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं ।
कार्यक्रम में सभी बच्चों के शारीरिक जांच की गई और व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से एवं अमृत पोषण द्वारा स्वास्थ्य लाभ दिया गया । गौरतलब है राज्यसरकार द्वारा सितंबर माह पोषण माह के रुप में मनाया गया। कुपोषण से राजस्थान को मुक्त किया जा सके । कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग सहित सभी विभागों का सहयोग लिया गया था । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक जहाजपुर क्षेत्र में 400 से भी अधिक आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं सहित स्वास्थ्य कर्मियों, चिवकित्सा अधिकारियों, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक यूनिट द्वारा पोषण 2 कार्यक्रम में कार्य किया गया।
  • Powered by / Sponsored by :