केन्द्रिय दल ने किया कार्यो मनरेगा कार्यो का निरीक्षण

केन्द्रिय दल ने किया कार्यो मनरेगा कार्यो का निरीक्षण

भीलवाड़ा, 17 जुलाई । महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटीयोजनान्तर्गत करवाये गये जल संरक्षण के कार्यो की केस स्टेडी हेतु भारत सरकार के दलद्वारा बुधवार को पंचायत समिति आसीन्द की ग्राम पंचायत बह्रामणों की सरेरी वमोतीपुर में कार्यो का अवलोकन किया गया ।
टीम ने सरेरी में मनरेगा योजना के तहत निर्मित मॉडल तालाब का अवलोकन किया जिसमे एक ही वर्षा में अच्छा जल सग्रहण हुआ। दल द्वारा ग्रामीणों सेचर्चा की गई जिसमे ग्रामीणों ने बताया कि योजनान्तर्गत किये गये कार्य से तालाब कीभराव क्षमता बढी है तथा इस वर्ष गर्मी के दिनों में भी तालाब में जल स्तर बना रहा है ।
टीम के साथ आए रूद्र नारायण मिश्रा ने मनरेगा योजनान्तर्गत करवाये गये कार्यो से जल सरंक्षण के क्षैत्र में उपयोगिता व ग्रामीणों के जीवन में आये परिवर्तन, कार्यो की उपयोगिता के संबंध में चर्चा कर रिपोर्ट तैयार की। ग्रामपंचायत मोतीपुर में योजनान्तर्गत निर्मित किये गये एनिकट, नाडी आदि कार्यो को देखातथा ग्रामीण एससी, एसटी परिवारें को योजना द्वारा रोजगार मिलने व गांवो में वाटर रिचार्ज बढने से उनके खेतों व फसल चक्र में आये परिवर्तन आदि के संबंध में शोध रिपोर्ट बनाई गई ।
केन्द्रिय दल के साथ ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग के सहायक निदेशक आई.ई.सी सम्पतराम चांदोलिया, अधिषाषी अभियंता मनरेगा , विकास अधिकारी पंचायतसमिति आसीन्द उपस्थित थें। दल ने ग्राम पंचायत सरेरी के सरपंच नरेन्द्र सोनी वमोतीपुर सरपंच व सभी जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों से चर्चा कर योजनान्तर्गत किये जारहे कार्यो से ग्रामीण परिवेष में हुए आकस्मिक परिवर्तनों के संबंध मं चर्चा करके भविष्य में योजनान्तर्गत और विशिष्ट प्रयास व कार्यो की संभावना के संबंध में ग्रामीणों से अनुभव साझा किये। टीम ने द्वारा ग्राम पंचायत द्वारा करवाये गयेकार्यो की सराहना की गई तथा कम वर्षा वाले क्षेत्रों में योजनान्तर्गत करवाये गयेकार्यो को अत्यधिक उपयोगी माना गया ।
  • Powered by / Sponsored by :