जल शक्ति अभियान के पोर्टल पर फीड करें कार्य योजना - मुख्य कार्यकारी अधिकारी

जल शक्ति अभियान के पोर्टल पर फीड करें कार्य योजना - मुख्य कार्यकारी अधिकारी

भीलवाडा, 15 जुलाई/ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी जल शक्ति अभियान के पोर्टल पर अपने अपने विभाग की कार्य योजना फीड करें । विभागीय आईडी जनरेट करवाकर आईईसी तथा जन जाग्रति संबंधी आयोजित कार्यक्रमों को भी फीड करें। जिले को इसी आधार पर रेकिंग प्राप्त होगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री बिरडा सोमवार प्रातः कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी जल शक्ति अभियान संबंधी 15-15 दिन की कार्य योजना तथा प्रगति का अपडेशन करते रहें। आगामी बैठक में प्रगति रिपोर्ट लेकर उपस्थित हों। उन्होंने कहा कि जिले में जल शक्ति अभियान संबंधी कार्यक्रम बढचढ कर आयोजित हो रहे हैं परन्तु पोर्टल पर अपलोड नहीं होने से रेकिंग प्राप्त नहीं हो पा रही है। वर्तमान में भीलवाडा देश में 82 पायदान पर है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान को महत्ता प्रदान की जा रही है। भीलवाडा तथा राजस्थान जैसे राज्य के लिये जल शक्ति अभियान वरदान साबित हो सकते हैं। सोमवार को भी भारत सरकार के उप सचिव स्तर के अधिकारी जल शक्ति अभियान का जायजा लेने जिले के दौरे पर हैं जो आसीन्द, सहाडा, गगापुर, भीलवाडा आदि क्षेत्रा का निरीक्षण करेंगे । अधिकारी अपने अपने विभाग से संबंधित रुपटोप वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम को चालू अवस्था में रखें। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को सभी बोरवोल तथा सूखे हेण्डपंपों को सफलता पूर्वक रिचार्ज करने के निर्देश भी प्रदान किये । उन्होंने कृषि विभागीय अधिकारियों को किसान सेवा केन्द्रों पर जल शक्ति अभियान संबंधी जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने तथा किसानों की रात्रि गोष्ठियां आयोजित कर उन्हें जागरुक करने को भी कहा।
बैठक में चिकित्सा विभाग की प्रगति पर चर्चा करते हुए श्री बिरडा ने कहा कि 22 जुलाई से प्रारंभ होने वाले खसरा-रुबेला अभियान के संबंध में शिक्षक, अभिभावक बैठकें आयोजित कर अभियान के प्रति जागरुकता पैदा करें। अभिभावकों के जागरुक होने पर ही अभियान की सफलता निर्भर है। उन्होंने कहा कि जिले के माण्डलगढ व बिजौलियां क्षेत्रा में भेड निष्क्रमण का दौर जारी है। ऐसे में पशुपालकों तथा उनके पशुओं के लिए आवश्यक टीकाकरण की समुचित व्यवस्था की जाए । राजकीय विद्यालयों मे चलाये जा रहे प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के दौरान बाल सभाएं आयोजित करें तथा ड्राप आउट व नये बच्चों के अधिकाधिक नामांकन किये जायें।
बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में डीएमएफटी योजना के तहत कुल 2082 स्वीकृत कार्यो में से 1727 कार्य अबतक प्रारंभ हो चुके हैं। 355 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं। पिछले सप्ताह में 50 कार्य पूर्ण हुए हैं। पिछले सप्ताह गंगापुर व गुलाबपुरा क्षेत्रा में चम्बल योजना के तहत 20 कि.मी. नई पाईप लाईन डाली गई।
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बैठक में बताया कि जिन सरकारी कार्यालयों अथवा आवासों में सफेदे के पेड लगे हैं उनकी सूचना तत्काल दी जाए ताकि उन्हें हटवाये जा सके। पिछले सप्ताह में विद्युत चोरी के 43 प्रकरण दर्ज किये गये। जिले में विद्युत छीजत का प्रतिशत 11.49 है जो राज्य की छीजत से कम है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पिछले सप्ताह 119 हेण्ड पंपों की मरम्मत की गई। बैठक में सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :