जिले में जल शक्ति जागरुकता अभियान ने पकडी गति

जिले में जल शक्ति जागरुकता अभियान ने पकडी गति

भीलवाडा, 15 जुलाई/ जिले में जल शक्ति अभियान के तहत चलाई जारही आईईसी गतिविधियों के तहत जन जागरुकता अभियान ने गति पकड ली है । सोमवार को जिले के विभिन्न ब्लॉक तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर जल शक्ति एवं स्वच्छता ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया । प्रभातफेरियां और रैलियां भी निकाली गई।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने बताया कि जल शक्ति अभियान को जन जन तक पहुंचाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत गतिविधियां आयोजित की जा रही है । इसी क्रम में सोमवार को विद्यालयी छात्रा-छात्राओं द्वारा रैलियों का आयोजन किया गया । हुरडा ब्लॉक के आगूंचा पंचायत के कानिया ग्राम में रैली निकालने के साथ साथ जल संग्रहण एवं संचय पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। बनेडा ब्लॉक में राजकीय माध्यमिक विद्यालय बामणिया में संजय जल - बेहतर कल के नारे लगाते हुए एवं स्लोगन लिखी तख्तियों के साथ रैली निकाली गई । रायपुर ब्लाक मुख्यालय पर भी जल शक्ति रैली का आयोजन किया गया।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जोरावरपुरा में प्रधानाचार्य रमेश अगनानी के नेतृत्व में छात्रा-छात्राओं द्वारा गांव में जल शक्ति तथा स्वच्छता जागरुकता रैली के माध्यम से ग्रामजनों को जल संरक्षण का संदेश दिया गया।माण्डलगढ ब्लॉक में उपखण्ड अधिकारी के सानिध्य में काछोला शमशान घाट पर पौधारोपण किया गया । काछोला में बैठक आयोजित कर उपखण्ड अधिकारी ने जल शक्ति अभियान के बारे में ग्रामीणों को बताया तथा अभियान से जुडने के लिए प्रेरित किया।
केन्द्रीय टीम की ओर से आईएएस गोदारा ने किया सुवाणा और आसीन्द ब्लॉक का दौराः
केन्द्र सरकार द्वारा नियुक्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अक्षय गोदारा ने सोमवार को जिले के आसीन्द तथा सुवाणा ब्लॉक का दौरा कर जिले में चलाये जा रहे जल शक्ति अभियान का जायजा लिया। उन्होंने सुवाणा तथा पातलियास में ग्रामीणों से रुबरु होकर जल संग्रहण अभियान की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विभिन्न माध्यमों स जल संग्रहण एवं संचयन स्रोतों के बारे में पूछताछ की तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। श्री गोदारा ने जल संग्रहण के स्रोतों में पानी के आवक की मात्रा, स्टोरेज की अवधि तथा उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा इन्हें और उपयोगी बनाने के संबंध में तकनीकी निर्देश प्रदान किये।
  • Powered by / Sponsored by :